Bournvita, Healthy Drink
हेल्थ के लिए सही नहीं है बॉर्नविटा (Social Media)

अगर आप भी अपने बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बॉर्नवीटा (Bournvita Drink) का सेवन कराते है तो सावधान हो जाइए यह सुरक्षित नहीं है।

Loading

नई दिल्ली: अगर आप भी अपने बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बॉर्नवीटा (Bournvita Drink) का सेवन कराते है तो सावधान हो जाइए, जी हां आपका यह ड्रिंक्स अब हेल्दी ड्रिंक्स की कैटेगरी में नहीं आता है। बीते दिन शनिवार को कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ने सभी ईकॉमर्स कंपनियों को बॉर्नवीटा समेत कई कंपनियों के पेय पदार्थों को अपने प्लेटफॉर्म्स के हेल्थ ड्रिंक सेक्शन (Health Drink) से हटाने के निर्देश दिए हैं।

जानिए क्यों लिया हटाने का फैसला

बताया जा रहा है कि, मंत्रालय द्वारा जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स एक्ट के तहत बनी समिति एनसीपीसीआर (NCPCR) ने इस मामले में हस्तक्षेप किया है इसमें जांच के निर्देश देते हुए इस बॉर्नविटा ड्रिंक को सभी ईकॉमर्स कंपनियों और पोर्टल को वहीं इससे जुड़े प्रॉडक्ट को हटाने के निर्देश दिए है। माना जा रहा है बॉर्नविटा खाद्य नियमों की शर्तो को पूरा नहीं करता है।

एनर्जी ड्रिंक्स पर की थी सख्ती

सरकार ने इससे पहले ईकॉमर्स कंपनियों द्वारा हेल्‍थ और एनर्जी ड्रिंक के नाम पर बेचे जा रहे जूस पर को हेल्दी नहीं बताते हुए हटाने के निर्देश दिए थे। इसमें कहा था कि, ईकॉमर्स कंपनियां अपनी वेबसाइट पर बिकने वाले फूड प्रोडक्ट्स का सही तरीके से सेगमेंट में रखें. प्रोडक्ट के सही सेगमेंट में नहीं होने से कस्टमर्स गुमराह हो जाते हैं। जिम जाने वाले कई युवा एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन कर रहे है जिसकी खपत अब तक 50 फीसदी सालाना बढ़ गई है। इसके अलावा एफएसएसएआई (FSSAI)ने प्रॉपराइटरी फूड लाइसेंस के तहत आने वाले डेयरी बेस्ड, अनाज बेस्ड और माल्ट बेस्ड पेय पदार्थों को ई-कॉमर्स वेबसाइट पर हेल्थ ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक के नाम से नहीं बेचा जा सकेगा।