कब्ज की समस्या से हैं परेशान, तो अदरक का यह रूप है वरदान

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: औषधीय गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) का सेवन सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में लोग अदरक का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। लोग इसका इस्तेमाल खाने और चाय बनाने के लिए करते हैं। लेकिन, आप इसका मुरब्बा बनाकर भी खा सकते हैं। इससे आपकी सर्दी-खांसी, पेट से जुड़ी परेशानी और सांस से जुड़ी तकलीफ दूर होगी। आइए जानें अदरक का मुरब्बा खाने के क्या फायदे होते हैं ?

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अस्थमा के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद है। सर्दियों में अस्थमा की समस्या बढ़ जाती है और सीने में कफ बनता है, जिसके कारण सांस लेने में दिक्कत होता है। मगर इस मुरब्बे का सेवन इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

    जिन महिलाओं को पीरियड्स के समय पेट दर्द की शिकायत होती है, उनके लिए अदरक के मुरब्बे का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल अदरक का मुरब्बा खाने से परियड्स के समय होने वाले पेट दर्द से काफी हद तक छुटकारा मिल जाता है।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

    अदरक के मुरब्बे का सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। अदरक को पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए अगर आप अदरक के मुरब्बे का सेवन करते हैं, तो इससे कब्ज की शिकायत तो दूर होती ही है, साथ ही पेट में गैस बनने की समस्या भी नहीं होती। साथ ही अगर किसी को ब्‍लोटिंग या पेट में भारीपन महसूस हो रहा है, तो इससे भी छुटकारा मिलता है।

    सर्दी-खांसी होने पर अदरक की चाय के साथ साथ अदरक का मुरब्बा भी खाया जा सकता है। इसे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल अदरक की तासीर गर्म होती है। इसलिए अगर आप अदरक के मुरब्‍बे का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-खांसी की समस्या काफी हद तक ठीक हो जाती है।