सर्दी के मौसम में ‘इसकी’ चाय ज़रूर पीएं, स्वाद के साथ मिलेगी इम्यूनिटी भी

    -सीमा कुमारी

    भारत की हर घर की सुबह गरमा गरम चाय के साथ होती है। सर्दियों में अदरक वाली चाय का सेवन हर घर में आम होता है। अदरक की तासीर काफी गर्म होती है, जिसके कारण सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए ज्यादातर लोग चाय में अदरक डालना पसंद करते हैं।  

    अदरक की चाय स्वाद बढ़ाने से लेकर सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही सर्दी जुकाम में अदरक की चाय का सेवन करने से आराम मिलता है। तो आइए जानें अदरक की चाय पीने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में-

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सर्दियों में अदरक वाली चाय शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर दिल को हेल्दी रखने में सहायक होती हैं। नियमित रूप से अदरक वाली चाय पीने से न सिर्फ आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है, बल्कि हार्ट अटैक, खून जमने और कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने के चांसेस भी कम हो जाते हैं। ऐसे में सर्दियों में अदरक वाली चाय पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता हैं।

    सर्दी जुकाम से निजात पाने के लिए अदरक की चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अदरक की चाय पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है। जिससे संक्रमण से बचाव करने में मदद मिलती है और सर्दी जुकाम से राहत भी मिलती है।

    चोट के दर्द और शरीर की सूजन से छुटकारा पाने के लिए भी अदरक वाली चाय का सेवन बेस्ट होता है। अदरक में मौजूद जिंजरोल और शोगोल नामक तत्व बॉडी में इंफ्लेमेटरी उत्पादन को कम करके दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करते है। वहीं पीरियड साइकल के दौरान महिलाओं के लिए भी अदरक वाली चाय पीना काफी फायदेमंद होता है।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि सिर दर्द से राहत पाने के लिए अदरक की चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अदरक में पाए जाने वाले तत्व सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से बदन दर्द से भी राहत मिलती है।