Silent Walking, Health News
साइलेंट वॉकिंग के फायदे (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: हर किसी के लिए सेहत का ख्याल जहां पर जरूरी होता है वहीं पर अनियमित लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से इसका शारीरिक और मानसिक दोनों सेहत पर खराब ही असर पड़ता है। इस तनाव से बचने के लिए सोशल मीडिया पर ‘साइलेंट वॉकिंग’ (Silent Walking) का ट्रेंड तेज हो रहा है जो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

जानिए क्या है ये साइलेंट वॉकिंग ट्रेंड

यहां पर साइलेंट वॉकिंग ट्रेंड की बात की जाए तो, इसे लेकर टिकटॉक क्रिएटर मैडी माओ ने अपने अनुभव को शेयर करते हुए कहा था कि, फिटनेस के लिए उनके न्यूट्रिशनिस्ट ने कार्डियो के बजाय हर रोज 30 मिनट चलने की सलाह दी थी। वहीं मैडी माओ के बॉयफ्रेंड ने उन्हें बिना मोबाइल, बिना एयर पॉड्स और बिना किसी गैजेट्स इस्तेमाल किए वॉक करने की चुनौती दी। इसे स्वीकार करते हुए 30 मिनट का वॉकिंग चैलेंज पूरा किया इसका लाभ अच्छा देखने के लिए मिला। एक तरह से यह ट्रेंड इसलिए कारगार है कि, साइलेंट वॉकिंग ‘मी टाइम’ को इंजॉय करने का एक माध्यम है जहां पर प्रकृति से जुड़ने का एक मौका मिलता है। खुद के बारे में सोचने की क्षमता विकसित होती है।

जानिए क्या मिलते है साइलेंट वॉकिंग के फायदे

यहां पर साइलेंट वॉकिंग के कई सारे फायदे देखने के लिए मिलते है जो इस प्रकार है..

1- दिल की सेहत के लिए सही

साइलेंट वॉकिंग, एक तरीके से दूसरे से जुड़ने का एक मौका होता है तो वहीं पर इससे आपका दिल दुरुस्त होता है तो वही पर जब आप हल्के कदमों से चलते हैं तो इससे शारीरिक गतिविधि बढ़ती है और शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है। रक्त संचार बेहतर होने से दिल बेहतर तरीके से काम करता है और हृदय गति भी संयमित होती है।

2- मानसिक अवसाद से निजात दिलाने में मददगार

साइलेंट वॉकिंग के फायदा यह भी है कि, आप मानसिक अवसाद से मुक्त होते है जो आपके स्वास्थ्य में संजीवनी की तरह काम करता है। इस दौरान मानसिक शांति अवसाद से निजात दिलाने के साथ मन को काफी खुश रखता है।