File Photo
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी-

    हमारे देश में पान खाना (Betel Leaves) एक बहुत ही सामान्य बात है। खाने के बाद पान खाना यहां की परंपरा में शामिल है। पान की पत्तियां मुंह के स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है। यह न सिर्फ सांस की बदबू से लड़ती हैं, बल्कि बैक्टीरियल इन्फेक्शन से भी बचाकर रखती है। सिर्फ इतना ही नहीं, पान अस्थमा को कंट्रोल करने के साथ इससे बचाव भी करता है। यह गैस्ट्रिक स्वास्थ्य सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है और इसे मलेरिया से बचाव के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

    लेकिन क्या आप जानते हैं कि पान खाने के कुछ नुकसान भी हैं ? आइए जानें पान खाने के कुछ नुकसान के बारे में-

    जानकारों की मानें तो पान की पत्ती में मौजूद पोषक तत्व सेहत को फायदा ही पहुंचाते हैं। हालांकि, अगर आप इसमें तंबाकू मिलाकर खाते हैं, तो इससे मुंह के कैंसर का खतरा बढ़ता है। पान की पत्ती अपने आप में किसी तरह का नुकसान नहीं करती।

    इसके अलावा, अगर आप अक्सर एलर्जी से जूझते हैं, तो इसे पहली बार खाते वक्त सतर्क रहें। स्वास्थ्य में किसी भी तरह की दिक्कत हो तो डॉक्टर को दिखाएं।

    अगर आप ज्यादा पान खाते हैं, तो इससे आपके मसूड़ों में दर्द हो सकता है। पान के पत्तों को चबाने के लिए लगातार मुंह चलाना पड़ता है जिससे मसूड़ों और जबड़े में दर्द होने लगता है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, पान के पत्तों का ज्यादा सेवन करने से ओरल कैंसर का खतरा बढ़ता है।  बाजार में मिलने वाले पान में तंबाकू का भी इस्‍तेमाल किया जाता है। जो सेहत के लिए हानिकारक होता है।

    ज्यादा पान खाने से हाई बीपी की समस्या हो सकती है। इससे ब्लड प्रेशर कम ज्यादा हो सकता है और हार्ट बीट असामान्‍य हो सकती है। इससे शरीर का टेंपरेचर भी कम ज्यादा हो सकता है।