इन बीमारियों के लिए काल है आंवले का बीज, महिलाओं के लिए इन रोगों में है अचूक औषधि

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: कहते हैं कई छोटी-छोटी कोशिशें हमें हेल्दी रखने में मदद करते हैं, जैसे- सुबह के समय गुनगुना पानी पीने के कई फायदे हैं। इसी तरह सुबह खाली पेट एक आंवले का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाता है। आंवला में विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा, इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, कैरोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन एबी कॉम्प्लेक्स, मैग्नीशियम, मिनरल्स, पॉलीफेनोल और डाययूरटिक एसिड पाए जाते हैं।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, आंवला की तरह इसके बीज भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। ऐसे में आप इसका अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करके स्किन व सेहत संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में-

    बदलते मौसम में स्किन संबंधी समस्याएं होना आम बात है। इससे बचने के लिए आप आंवला के बीजों को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आंवला के बीजों का पेस्ट बनाएं। फिर इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा दें। इससे खुजली, जलन, ड्राई स्किन आदि समस्याओं से तुरंत आराम मिल जाएगा।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोजाना सुबह 1 चम्मच आंवला के बीजों का पाउडर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होगी। ऐसे में सर्दी, जुकाम, खांसी आदि मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा। इसके साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से कोरोना की चपेट में आने का खतरा भी कम रहेगा।

    अक्सर बच्चों को नाक से खून आने या नकसीर की समस्या हो जाती है। इससे आराम पाने के लिए आंवला के बीजों से तैयार पेस्ट थोड़ी देर तक माथे पर लगाएं। इससे आराम मिलने के साथ शरीर में ठंडक का एहसास होगा।

    बार-बार हिचकी आने की परेशानी से छुटकारा दिलाने में भी आंवला के बीज कारगर माने गए हैं। इसके लिए आंवला के बीजों को सुखाएं और मिक्सी में इसका पाउडर बना लें। तैयार पाउडर में कुछ बूंदें शहद की मिलाकर खाएं। इससे हिचकी की समस्या दूर हो जाएगी।