Use guava leaves like this, not only blood sugar, blood pressure, cancer will also be controlled, and there are many other benefits

    -सीमा कुमारी

    सर्दियों का मौसम आ रहा है। इस मौसम में अमरूद खूब खाए जाते हैं। यह सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि गुणों में भी काफी फायदेमंद हैं। विटामिन C, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है अमरूद। इसमें केले के बराबर मात्रा में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि अमरूद की पत्ती भी इसी तरह गुणकारी होती है। लोग इसकी पत्ती की चाय बनाकर पीते हैं। कुछ लोग पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर भी पानी के साथ लेते हैं। आइए जानें अमरूद की पत्ती के फायदे।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर पीरियड पेन की समस्या है तो अमरूद की पत्तियां काम आ सकती हैं। अमरूद की पत्ती का एक्सट्रैक्ट मेंस्ट्रुअल पेन में आराम देता है। एक स्टडी के मुताबिक, इसका असर पेन किलर से ज्यादा होता है।

    अमरूद की पत्ती को एंटी कैंसर भी माना जाता है। कुछ टेस्ट-ट्यूब स्टडी में यह बात सामने आई है कि अमरूद की पत्तियां कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकती हैं। इसमें पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सेल डैमेज को रोककर इन्हें कैंसर होने से रोकते भी हैं।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि, अमरूद की पत्ती दस्त में भी फायदेमंद होती है। अगर आपको डायरिया है तो पत्ती का अर्क ले सकते हैं। इससे दस्त जल्दी ठीक होंगे। कई स्टडीज में पता चला है कि अमरूद की पत्ती एंटी माइक्रोबियल होती है। यह आपकी आंत में मौजूद नुकसान पहुंचाने वाले माइक्रोब्स को खत्म करती है।

    रिसर्च के मुताबिक, अमरूद की पत्ती की चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है। यह असर दो घंटे तक रहता है। वहीं एक और स्टडी में सामने आया कि टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को जब अमरूद की पत्ती की चाय पिलाई गई तो खाने के बाद उनका ब्लड शुगर 10 फीसदी से ज्यादा काम हुआ।

    अमरूद की तरह इसकी पत्ती में भी विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है। यह विटामिन इम्यूनिटी मजबूत रखता है। पत्तियां एंटी माइक्रोबियल होती हैं तो इन्फेक्शन से भी बचाव करती हैं।