बच्चों के लिए शैंपू कैसा हो, कैसे करें अपने बच्चों के बालों का ख्याल, हफ़्ते में कम से कम कितने बार लगाएं ऑयल, जानिए

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: सर्दी हो या गर्मी बालों का ख्याल रखना हर मौसम में बहुत जरूरी हो जाता है। ख़ास कर बात जब छोटे बच्चे की हो। अच्छी हेल्थ के साथ-साथ बच्चों को हेयर केयर की भी खास जरूरत होती है। यदि उनके बालों का ध्यान न रखा जाए तो वह झड़ने लगते हैं और कमजोर भी हो जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स कुछ तरीकों के जरिए बच्चों के बालों का ध्यान रख सकते हैं। आइए जानें बच्चों के बालों की देखभाल कैसे की जा सकती है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप बच्चों के बालों के लिए अच्छे शैंपू का इस्तेमाल करें। किसी भी तरह के केमिकल वाले शैंपू बच्चे के बालों पर न लगाएं इसके अलावा ज्यादा पीएच वाला शैंपू बालों में लगाने से बच्चे के बाल टूटने और खराब होने लगते हैं। आप पीएच 4.5 से 5.5 पीएच के शैंपू का प्रयोग बच्चे के बालों में कर सकते हैं। इसके अलावा हर्बल युक्त शैंपू भी आप बच्चे के बालों में लगा सकते हैं।

छोटे बच्चों के बालों की ऑइलिंग बहुत ज़रूरी होती है। इसलिए कोशिश करें कि, हर वीक में 2 से 3 बार बच्चों के बाल की ऑइलिंग करें। इससे आपके बच्चे के बाल अच्छे से बढ़ेंगे। हेयर मसाज से बच्चे की स्कैल्प को मालिश होती है और बालों की जड़ों तक रक्त के प्रवाह बढ़ता है।

समय-समय पर आप बच्चों के बालों की ट्रिमिंग करते रहें। इससे उनके दो मुंहे बाल नहीं होंगे और यह मजबूत भी बनेंगे। लड़कियों के बाल आप हर दो महीने और लड़कों के बालों में आप एक बार ट्रिमिंग जरूर करवाएं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो बालों को आए दिन न धोएं। ज्यादा बालों को धोने से वे रूखे हो सकते हैं। बालों को धोने के बाद उन्हें झटक कर या रगड़कर न सुखाएं। सप्ताह में दो से तीन बार ही बालों को शैंपू करें। इससे बालों के नेचुरल ऑयल्स को नुकसान नहीं पहुंचता।

बच्चों के गीले बालों पर ड्रायर भी इस्तेमाल न करें। गर्मी में ड्रायर इस्तेमाल करने से बच्चे के बाल रूखे हो सकते हैं। नेचुरल तरीके से आप उनके बाल सुखाएं और सूखने के बाद बाल को बांधें।