क्यों मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, जानें इसका महत्व और इस साल की थीम

    Loading

    नई दिल्ली : मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) यह हमारे मानवी जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है। लेकिन इसके बारे में अभी भी लोगों में जागरूकता नहीं है। इंसानी विकास के लिए उसका मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहना बेहद जरुरी है, फिर भी लोग इसे अनदेखा कर देते है। हर साल 10 अक्टूबर को पूरी दुनिया में ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ (World Mental Health Day) मनाया जाता है। आज इससे जुड़ी कुछ अहम जानकारी आपको दे रहे है। आईये जानते है…. 

    ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ का उद्देश्य

    इंसानी जीवन में जितना जरुरी इंसान का मानसिक स्वास्थ्य है उतनाही जरुरी इसकी जानकारी है जो की बेहद कण लोग इसके बारे में जानते है। आपको कि कई तरह की मानसिक बीमारियां है जो पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। मेंटल स्ट्रेस, डिप्रेशन, एंजाइटी, हिस्टीरिया, डिमेंशिया, फोबिया यह सब मानसिक बीमारिया है किसी भी इंसान के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के लिए यह ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ (World Mental Health Day) मनाया।

    ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ का महत्व 

    हम सभी के जीवन में ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ का महत्व है। वर्तमान में हमारे जीवनशैली में बदलाव  हो रहा है, अपने आप में उलझे रहना और सामाजिक जीवन से दूरी चिंता और तनाव का कारण बनते जा रहे हैं।  आगे जाकर यही डिप्रेशन के साथ ही इस तरह की अन्य मानसिक बीमारियों की वजह बन जाती है।

    दुनिया में बहुत से लोग सोशल स्टिग्मा, डिमेंशिया, हिस्टीरिया, एग्जाइटी, आत्महीनता जैसी कई समस्याओं और बीमारियों से जूझ रहे हैं। इसी तरह की मानसिक दिक्कतों को लेकर लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के मकसद से वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है। इसका मकसद है कि लोग मानसिक परेशानियों के प्रति जागरूक हों और समय रहते डॉक्टरी सहायता ले सकें। साथ ही मानसिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों की कठिनाई को उनके दोस्त, रिश्तेदार व समाज भी समझ सकें। 

    ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ का इतिहास 

    आपको बता दें कि सबसे पहले वर्ष 1992 में वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया गया था।यूनाइटेड नेशन्स के उप महासचिव रिचर्ड हंटर और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर सबसे पहले इस दिन को मनाया गया था। आपको बता दें कि वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (WFMH) 150 से अधिक सदस्य देशों वाला एक वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य संगठन है।

    साल 1994 में संयुक्त राष्ट्र के तत्कालीन महासचिव यूजीन ब्रॉडी ने एक थीम तय कर इस दिवस को मनाने की सलाह दी। इसके बाद से ही प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाने को लेकर दुनिया भर में तरह-तरह के कार्यक्रम किए जाते है। 

    ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021’ की थीम 

    इस साल 2021 की थीम है ‘एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य’ (Mental Health in an Unequal World) है। इस विषय को WFMH के सदस्यों, हितधारकों और समर्थकों सहित वैश्विक वोट द्वारा चुना गया है, क्योंकि दुनिया तेजी से ध्रुवीकृत हो रही है, अमीर लोग और भी अमीर बन रहे हैं, जबकि गरीबों व साधनहीनों की संख्या अभी भी बहुत ज्यादा है।

    बीते सालों में देखा गया है कि लोगों के सामाजिक और आर्थिक दर्जे के अनुसार भेदभाव काफी बढ़ा है। ये भेदभाव भी लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डालता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस साल यह थीम बनाई गई है।