Representational Pic
Representational Pic

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हर साल अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार को समूचे विश्व में ‘वर्ल्ड स्माइल डे’ (World Smile Day) मनाया जाता है। इस साल यह खास दिन 1अक्टूबर यानि, शुक्रवार को है।

    इसे मनाने का विचार अमेरिका के एक आर्टिस्ट हार्वे बॉल (Harvey Ball) को आया था। उन्होंने पहले स्माइल फेस आइकॉन बनाए थे, जिन्हें आज हम अनेक तरह के संदेशों को भेजने के दौरान प्रयोग करते हैं। ‘वर्ल्ड स्माइल डे’ मनाने का मुख्य उद्देश्य है लोगों को मुस्कान का महत्व समझाना।

    मुस्कुराओ और दूसरों की मुस्कुराहट की वजह भी बनो। मुस्कुराने के कई फायदे हैं, जिन्हें मेडिकल साइंस भी मान चुका है। रिसर्च के मुताबिक, मन से मुस्कुराने से दिमाग में डोपामाइन हॉर्मोंस पैदा होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। मुस्कुराने से दिल की बीमारी, डिप्रेशन, ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। यह एक तरह का व्यायाम है, जो हमारी उम्र को बढ़ा देता है।आइए जानें मुस्कुराने से हमारी सेहत को क्या लाभ मिलते हैं –

    • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, केवल एक मुस्कान आपके तनाव को कम कर सकती है।ऐसे में जब भी मौका मिलें स्माइल करें। 
    • अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि ‘ज्यादा हंसा करो, तुम्हारी उम्र बढ़ जाएगी’। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ज्यादा हंसने से कई बीमारियां दूर होती हैं और जब हम किसी बीमारी से ग्रस्त नहीं होंगे तो हमारी उम्र अपने आप बढ़ जाएगी। 
    • हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते है कि, हृदय की बीमारियों (heart  disease) से ग्रस्त लोगों को खुश रहने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि व्यक्ति अगर दिल से खुश रहेगा तो वह दिल संबधित बीमारियों से बच सकता है। हम जितना खुश रहेंगे उतना ही हमारा ह्रदय भी स्वस्थ रहेगा। इसलिए कहा भी जाता है खुश रहना सबसे अच्छी दवा है। 
    • कहते हैं कि, मुस्कुराने से चेहरे की मसल्स की एक्सरसाइज होती है, त्‍वचा में कसाव आता है, जिससे आपको असमय झुर्रियां नहीं पड़तीं। अगर आप चाहते हैं कि आपके चेहरे पर बुढ़ापा  न दिखे तो खुल कर मुस्कराएं और खुश रहें।
    • अगर सुबह की शुरुआत एक स्माइल के साथ करेंगे, तो आप खुद महसूस करेंगे कि आपका पूरा दिन पॉजिटिव रहा। जब आप वास्तविकता में मुस्कुराते हैं, तो आपकी बॉडी में डोपामाइन और सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है, जो कि आपकी ख़ुशी के लिए जिम्मेदार होता है। सेरोटोनिन हार्मोन स्ट्रेस को कम करने का काम करता है। तो, सुबह उठते ही मुस्कुराइये, ताकि आपका पूरा दिन खुशनुमा बीते।
    • कई बार खुशियां बांटने से बढ़ती है। गरीब और जरूरतमंद बच्चों को उनकी जरूरत का सामान या टॉफ़ी या अपना समय बाटें या उनकी मदद करें। ऐसा करने से उन्हें तो ख़ुशी होगी ही आपको भी इतनी ख़ुशी महसूस होगी कि आप परेशानियों को भूल जाएंगे।