International Women's Day 2024, Lifestyle News
अर्पणा बावा (फोटो- डिजाइन)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: कोरोना काल (Corona virus) का दौर जहां पर हर किसी के लिए काले दिनों के बराबर रहा वहीं इन दिनों में हमें कई अच्छे-बुरे अनुभव मिले। लॉकडाउन में जहां पर सभी घरों में कैद रहे वहीं कई लोग ऐसे भी उभरे जिन्होंने सभी को संभाल कर रखा। इनमें ही अर्पणा बावा (Aparna Bawa)का नाम सामने आता है जिन्होंने लोगों को एक-दूसरे से दूर होने नहीं दिया। ऐसी ही इस आयरन लेडी ने जूम (Zoom) के जरिए लोगों के बीच रिश्ता बनाए रखा। जानिए इनके बारे में 

Zoom की  अधिकारी है बावा 

कोरोना काल में लोगों के बीच संबंधित को बनाए रखने के लिए जूम का इस्तेमाल करने वाली अर्पणा बावा  एरिक युआन द्वारा स्थापित एक ऑनलाइन ऑडियो और वेब कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म ज़ूम वीडियो संचार की मुख्य परिचालन अधिकारी और अंतरिम मुख्य कानूनी अधिकारी हैं। 2011 में इस प्रोफेशनल वीडियो सेवा को लाया गया था। जिसमें बावा  हाइब्रिड कार्यस्थल के लिए उत्पादों और सेवाओं को एक जगह पर जोड़े रखती है। कोरोना काल में सबसे ज्यादा असर बिजनेस पर पड़ा था। इसके लिए जूम के जरिए कामकाज होता था। 

Aparna Bawa, Corona Crisis

                                                                        द आयरन लेडी ऑफ जूम (फोटो-सोशल मीडिया)

जानिए आयरन लेडी का कैसा रहा करियर

यहां पर कोरोना के समय जूम की आयरन लेडी कही जाने वाली अर्पणा बावा ने  मार्क्वेट यूनिवर्सिटी से बी.एससी. के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। लेखांकन में और हार्वर्ड लॉ स्कूल से जे.डी. प्राप्त की। बावा ने अपना कानूनी करियर विल्सन सोंसिनी गुडरिच एंड रोसाटी में एक कॉर्पोरेट और प्रतिभूति वकील के रूप में शुरू किया। लेहमैन ब्रदर्स और डॉयचे बैंक में निवेश बैंकर के रूप में काम करते हुए उन्होंने प्रौद्योगिकी ग्राहकों के लिए कई आईपीओ और एम एंड ए सौदों का प्रबंधन किया। इसके अलावा उन्होंने निंबले स्टोरेज के उपाध्यक्ष और सामान्य वकील के रूप में कार्य किया और कंपनी की 2013 की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश की है। 

महामारी में निभाई भूमिका

कोरोना काल में ठप्प पड़े बिजनेस और लॉकडाउन में फंसें लोगों को संभालने के लिए जूम (Zoom)एक बेहतर प्लेटफॉर्म बनकर उभरा। इस दौरान अर्पणा बावा और उनकी टीम ने लोगों के बीच अलगाव और चिंता को कम करने के लिए जूम के जरिए लोगों का संवाद जोड़ा। इसके लिए अनुरोध का उत्तर देने के लिए  दिन-रात लंबे समय तक काम किया, यह देखने के बाद कि उनकी सेवा कितनी महत्वपूर्ण थी। उस समय, दुनिया भर में लोगों की सेवा करना एक बड़ा कर्तव्य और सम्मान था। इसे लेकर हर कोई स्वीकार नहीं कर पा रहे थे लेकिन बिजनेस और लोगों ने अपनी स्थिति को देखते हुए जूम का उपयोग शुरू किया।

Aparna Bawa, Lifestyle News

                                                                                                           अर्पणा बावा (सोशल मीडिया)

पढ़ाई से लेकर कामकाज हुआ संभव

अर्पणा बावा की सेवा से लोगों ने जूम के जरिए कई काम किए इसमें शादियों और अंत्येष्टि में शामिल हो सकते हैं, योग का अभ्यास कर सकते हैं, टेलीमेडिसिन का उपयोग कर सकते हैं और प्रियजनों के संपर्क में रह सकते हैं। उस समय, सेवा अविश्वसनीय थी। इस दौरान ये सभी सेवाएं मुफ्त में दी जाती थी। अप्रैल 2020 और मार्च 2021 के बीच, ज़ूम का ग्राहक आधार 470 प्रतिशत बढ़कर 4,67,100 व्यवसायों तक पहुंच गया। इससे आय में 326 प्रतिशत की शानदार वृद्धि हुई और यह 2.65 अरब डॉलर हो गई। वहीं पर 23 मार्च को नीमन मार्कस सैन फ्रांसिस्को में “तकनीक और विज्ञान उद्योगों में महिला नेताओं के परिप्रेक्ष्य” शीर्षक से एक पैनल चर्चा आयोजित की गई थी। ज़ूम वीडियो कम्युनिकेशंस की सीईओ अपर्णा बावा एक पैनलिस्ट थीं।