Kids Care Tips, Lifestyle News
सोशल मीडिया

Loading

क्या आप बच्चे को पहली बार भेज रहे हैं स्कूल, सुरक्षा और चिंता को दूर करने के लिए जान लें ये खास बातें

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: आजकल बच्चों के 3 साल की उम्र पूरा होते ही पैरेंट्स स्कूल (Kids School) भेजना शुरु कर देते है जहां पर मासूम के कंधों पर पढ़ाई का बोझ शुरू हो जाता है। एक पैरेंट्स होने के नाते बच्चे के जन्म से लेकर उसके बड़े होने और पढ़ाई करने तक कई बड़ी जिम्मेदारी माता-पिता निभाते है और उसके भविष्य के लिए सोचते है। अगर आप भी अपने बच्चे (Kids Care Tips) को पहली बार स्कूल भेज रहे है तो आपको नई जगह पर भेजने पर चिंता तो होगी लेकिन कई खास बातों का ख्याल आपको रखना जरूरी होगा। आइए जानते है कैसे बच्चे का रख सकते हैं ख्याल।

बच्चे के लिए इन बातों को जान लें

पहली बार और पहले दिन स्कूल भेजने पर बच्चे के लिए कई बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है क्योंकि बच्चा घर के माहौल में रहने के बाद एक नए माहौल में जाता है जहां पर उसके लिए सबकुछ नया हो जाता है। आइए जानते हैं इन बातों को..

1- स्कूल जाने से पहले सिखाएं ये बातें

3 साल की उम्र में बच्चा मासूम होता है अगर आप प्ले नर्सरी में बच्चे को भेज रहे है तो उसे कई बातें सिखाकर भेजें। उसे वॉशरुम जाने के बारे में बताएं कि, बेटा टीचर को वॉशरूम आने पर बताएं ताकि वे ले जा सकें। हाथों से खाना खाने के साथ ही चीजें शेयर करना सिखाएं। वैसे तो बच्चे सभी गेम खेलते रहते है लेकिन किसी एक्टिविटी में हिस्सा लेते रहने दें, और अन्य बच्चे से बात करना भी सिखाएं।

2- इन आदतों को डालें

बच्चे का ख्याल रखते हुए स्कूल जाने से उसके सोने और जागने का समय बदल जाता है। इसलिए स्कूल के समय के अनुसार उसके सोने और उठने के समय पर आदत डलवाएं। इसके अलावा पढ़ाई, साफ-सफाई और यूनिफॉर्म को सही जगह पर रखने की आदत सिखाएं।

3- स्कूल से आने पर बात करें

बच्चे के स्कूल से वापस आने पर स्कूल में बिताए दिन के बारे में पूछे कि, बच्चा क्या-क्या हुआ पहले दिन स्कूल में और स्कूल कैसा लगा और टीचर ने उसे क्या खास सिखाया। बच्चे मासूम होते है हर बात कह देते है इसके सिए इन बातों का ख्याल रखें।

4- लंच में क्या दें करें डिसाइड

बच्चा घर में होता है सब कुछ ही खाता है लेकिन लंच में क्या देना इसे लेकर परेशान ही होते है। इसके लिए स्कूल की तरफ से ही लंच की लिस्ट ले लें। या फिर आप अपने बच्चे के लिए हेल्दी फूड्स को चुनें उसे बनाने के लिए एक दिन पहले तैयारी कर लें।

इन बातों का ख्याल रखते हुए आप बच्चे का ख्याल रख सकते है।