Sibling Day 2024, Lifestyle News
नेशनल सिबलिंग डे (सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: हर साल आज 10 अप्रैल को ‘नेशनल सिबलिंग डे’ (Sibling day 2024) मनाया जाता है। सिबलिंग का मतलब भाई-बहन होता है। यह हमारे जीवन में भाई-बहनों के महत्व और उनके साथ शेयर किए जाने वाले रिश्‍ते को याद करता है। भाई और बहन का रिश्ता बेहद खास होता है, क्योंकि इस रिश्ते में नफरत, ईर्ष्या, जलन के साथ-साथ ढेर सारा प्यार भी होता है। जब घर में कोई नई चीज़ आती है तो इस चीज़ को लेकर भाई-बहन में जलन और ईर्ष्या का भाव पैदा हो जाती है, लेकिन, जब बात केयरिंग की आती है, तो दोनों एक-दूसरे का खूब ख्याल भी रखते हैं। ऐसे में आज आइए ‘नेशनल सिबलिंग डे’ के अवसर पर जानें इसका इतिहास और महत्व-

कैसे हुई थी Sibling Day की शुरुआत

जानकारों के अनुसार, वर्ष 1995 में, एक अमेरिकी नागरिक क्लाउडिया एवर्ट ने बहुत कम उम्र में अपने भाई (एलन) और बहन (लिसेट) को खोने के बाद 10 अप्रैल को नेशनल सिबलिंग डे के रूप में नामित किया। अपनी मृत बहन लिस्केट की याद में जिसका जन्मदिन 10 अप्रैल को पड़ता है, एवर्ट ने भाई-बहनों के बीच के बंधन का सम्मान करने के लिए इस दिन को भाई-बहन दिवस के रूप में मनाना शुरू किया। एवर्ट का कहना था कि उन्होंने अपना पूरा जीवन यह सुनिश्चित करने के लिए समर्पित कर दिया है कि भाइयों और बहनों के बीच के रिश्‍ते को हमेशा एक विशेष उपहार के रूप में पहचाना जाना चाहिए।

क्या है इस दिन का महत्व

राष्ट्रीय भाई बहन दिवस अपने भाई बहनों को यह बताने का विशेष दिन है कि वे आपके लिए कितना मायने रखते है। इस दिन लोग अपने भाई-बहनों को उपहार, सराहना और प्यार देते है। भाई-बहन एक दूसरे को कितना समझते हैं और कैसे जरूरत के समय एक-दूसरे का साथ देते हैं ये दिन उसका जश्न मनाने का प्रतीक है।