File Photo
File Photo

Loading

सीमा कुमारी- 

सनातन धर्म में ‘नवरात्रि’ (Navratri) में अखंड ज्योत जलाने को बहुत ही शुभ माना गया है। अखंड ज्योत Akhand Jyoti) जलाने से घर में सुख और समृद्धि का आगमन होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि घर में सुख और समृद्धि बनी रहे, तो महानवमी के दिन ये आसान उपाय जरूर करें। आइए जानें इन उपायों –

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, कई बार अखंड ज्योत की बत्ती बाकी रह जाती है। ऐसा होने पर बत्ती को पूर्णतः जलने दें। जब तक ज्योत खुद से बुझ जाए। नवरात्रि के दौरान अखंड ज्योत का बुझना शुभ नहीं माना गया है। इसके लिए बत्ती को संपूर्ण जलने दें।

इसके अलावा, कई साधक घटस्थापना के दिन कलश स्थापना करते हैं। इस मौके पर कलश के साथ चावल भी रखते हैं। नवरात्र संपन्न होने पर प्रतिमा और कलश के साथ चावल को भी विसर्जित कर दें। आप चाहे तो चावल को छत पर पक्षियों को खाने के लिए भी दे सकते हैं। ऐसा करना शुभ माना जाता है।

‘नवरात्रि’ में अखंड ज्योत को शुभ माना जाता है। साधक मां को प्रसन्न करने के लिए जौ, चावल, तिल आदि चीजें भी संकल्प में रखते हैं। इन अनाजों को लाल रंग के वस्त्र में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है। साथ ही धन का आगमन होता है।