Summer Hill Station, Travel Trips
गर्मियों में घूमे ये हिल स्टेशन (Social Media)

गर्मी के सीजन में हिल स्टेशन घूमना अच्छा लगता है तो आप दक्षिण भारत की इन जगहों की सैर कर सकते है।

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल: गर्मी का सीजन (Summer Season) जहां पर शुरु हो गया है वहीं पर इस मौसम में अक्सर वेकेशन रहता है इसलिए हर कोई कहीं ना कहीं घूमने का प्लान बनाते है अगर आप गर्मी के इस तापमान से दूर हिल स्टेशन घूमने (Hill Station Trip) का प्लान कर रहे है तो आपका यह आइडिया काफी अच्छा है। यहां पर भारत में ही मौजूद साउथ इंडिया के कुछ ऑफ बीट हिल स्टेशन (Hill Station Trip) के बारे में बता रहे है जहां पर घूमना आपके लिए किसी मजेदार पल से ज्यादा नहीं होगा।

इन जगहों पर आप निहार पाएंगे प्रकृति

यहां पर इन हिल स्टेशन के बारे में कम ही लोगों को जानकारी है इन जगहों की बात करें तो आप यहां पर प्रकृति और पक्षियों की आवाज को बड़े ही करीब से निहार सकते है सुन सकते है। एक तरीके से यह शांति का अहसास कराते है। आइए जानते है इन जगहों के बारे में..

1- कुद्रेमुख, कर्नाटक (Kudremukh, Karnataka)

साउथ इंडिया के कर्नाटक की बात की जाए तो यहां पर घूमने के लिए आप कुद्रेमुख का ऑप्शन चुन सकते है तो शहरी जीवन से दूर प्रकृति के बीच बसी है। यहां घूमने का प्लान आप करते है तो आपका निराश होने की जरूरत नहीं होगी यब प्रकृति का अनूठा अहसास कराता है। आप यहां पर घूमने के लिए कुद्रेमुख नेशनल पार्क, लाक्या बांध, क्यातनमक्की हिल स्टेशन आदि को एक्सप्लोर सकते हैं। यहां पर आप ट्रैकिंग के अलावा फोटोग्राफी और बाइक राइड का लुत्फ उठा सकते हैं।

kudremukh Karnataka, Travel
कुद्रेमुख घूमने जाएं आप (Social Media)

इस जगह पर जाने के लिए आपको कई परिवहन सुविधा मिलती है, जो इस प्रकार है…

2- अराकू, आंध्र प्रदेश (Araku, Andhra Pradesh)

दक्षिण भारत का एक और राज्य है आंध्रप्रदेश, यहां अराकू घाटी भी छुट्टी बिताने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है। इसकी खूबसूरती की बात की जाए तो, यहां हिल के अलावा आपको झरने और कॉफी बगान देखने के लिए मिलते है। इस अराकू घाटी में घूमने के अलावा आप स्वादिष्ट डिशेज का लुत्फ उठा पाएंगी। यहां पर बांस चिकन, चपला पुलुसु और बोंगुलो चिकन जैसे लोकल आइटम्स फूड लवर्स काफी पसंद आएंगे इसकी खासियत यह है कि, यह आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा के स्वाद का मेल है। इसके अलावा यहां जनजातियों कई है जिसमें खोंड, कोंडाडोरा जो अपनी संस्कृति की झलक दर्शाती है। यहां पर घूमने के लिए और जगहों की बात की जाए तो, बोर्रा गुफाएं से लेकर कटिकी वॉटरफॉल, पद्मापुरम गार्डन देखने के लिए मिलते है।

3- पोनमुडी, केरल (Ponmudi, kerala)

दक्षिण के एक और राज्य केरल की बात तो हर कोई जानते है यहां पर घूमने के लिए आपको कई जगह मिलती है। यहां पर केरल के पश्चिमी घाट में स्थित, पोनमुडी तिरुवनंतपुरम जिले का एक शांत हिल स्टेशन है। त्रिवेन्द्रम से पोनमुडी तक के मार्ग में लगभग 22 हेयरपिन मोड़ हैं, इसलिए अगर आप एक एडवेंचर्स रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो ऐसे में पोनमुडी तक ड्राइविंग प्लॉन कर सकते हैं। इसके अलावा, पोनमुडी अपने ट्रैकिंग और हाइकिंग स्पॉट के लिए भी जाना जाता है। जब आप यहां पर हैं तो कल्लार मेन रोड से 3 किमी की दूरी पर मीनमुट्टी फॉल्स देख सकते हैं। इसके अलावा, और पेप्पारा वाइल्डलाइफ सैन्चुरी में घूमना भी अच्छा आइडिया हो सकता है।