Jyotish Tips, Chaitra Navratri 2024
चैत्र नवरात्रि पर करें ये उपाय (डिजाइन फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: मां दुर्गा को समर्पित ‘चैत्र नवरात्रि’ (Chaitra Navratri 2024) की शुरुआत इस साल 9 अप्रैल से हो रही है, जिसका समापन 17 अप्रैल को रामनवमी वाले दिन होगा। है। जैसा कि आप जानते है कि, चैत्र नवरात्रि के दिन मां दुर्गा (Goddess Durga) के 9 स्वरूपों की विधिवत पूजा-अर्चना की जाती है।

मां दुर्गा की बरसती है कृपा

मान्यता है कि जो व्यक्ति नवरात्रि में पूरे विधि-विधान से माता रानी का उपवास रखता है और दुर्गा सप्तशती का पाठ करता है, तो उस व्यक्ति पर देवी दुर्गा अपनी पूरी कृपा बरसाती हैं। हालांकि, कुछ लोग इस दौरान पूरे उपवास नहीं कर पाते है। जिस कारण उनका मन भी दुखी हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आप कुछ उपायों के करने की सहायता से भी 9 दिन की साधना का पूरा पुण्य फल प्राप्त कर सकते हैं। आइए उन उपायों के बारे में जान लेते हैं।

घर में करें ये उपाय

ज्योतिषियों के अनुसार, यदि आप किसी कारणवश उपवास यानी व्रत रखने में असमर्थ हैं, तो नियमित रूप से देवी की पूजा और और उनके मंत्रों का जाप जरूर करें। ऐसा करने से आप पर मां का आशीर्वाद बना रहेगा। साथ ही कृपा भी बरसाती रहेगी।

कहते है, आदि शक्ति मां दुर्गा से सुख-समृद्धि का आशीर्वाद पाने के लिए नवरात्रि के पहले दिन पूरे विधि-विधान से श्रीयंत्र स्थापित करें। साथ ही उसकी प्रतिदिन पूजा करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से देवी लक्ष्मी की कृपा बरसती है।

यदि आप किसी कारणवश अखंड दीप नहीं जला रहे हैं, तो आप सुबह और शाम माता रानी की मूर्ति के सामने दिया जलाकर पुण्य फल प्राप्त कर सकते हैं। इस दौरान देवी दुर्गा के सामने नारियल के साथ चुनरी जरूर चढ़ाएं। मान्यता है कि ऐसा करने पर आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है।

अगर आप नवरात्रि का व्रत नहीं रख पा रहे हैं, तो प्रतिदिन एक कन्या को आदरपूर्वक घर में बुलाकर उसका पूजन करना चाहिए। इसके अलावा उसे खाना खिलाने और उपहार देने के बाद उसका आशीर्वाद जरूर लें। ऐसा करने से आप पर माता रानी की कृपा बनी रहेगी।