PIC: Twitter
PIC: Twitter

    -सीमा कुमारी

    पेड़-पौधों का उपयोग केवल घर को सजाने या वातावरण को शुद्ध करने के लिए नहीं किया जाता हैं। बल्कि वास्तुशास्त्र में कई ऐसे पौधों का जिक्र है जो आपके जीवन में सकारात्मकता लाने के साथ ही सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी कर सकते हैं। इन्हीं में से एक पौधा है- स्नेक प्लांट (Snake Plant)।

    मान्यता है कि, इन्हें घर में लगाने से खुशहाली आती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इन पौधों को सही जगह पर ही रखना लाभकारी होता है, क्योंकि गलत दिशा में लगाने से यह नकारात्मक शक्तियां छोड़ते हैं। आइए जानें इस प्लांट के बारे में-

    वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में सुख समृद्धि के लिए ‘स्नेक प्लांट’ (Snake Plant) को घर के अंदर या बाहर कहीं भी लगाया जा सकता है। लेकिन, आपको दिशा का ध्यान रखना होगा तभी इसके लाभ मिलेंगे। इस पौधे को बाथरूम और बेडरूम में रखना अधिक लाभकारी होता है। लेकिन, यदि आप इसे लिविंग रूम में रखना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि ऐसी जगह पर रखें, ताकि घर में आने जाने वालों की नजर इस पर पड़े। ये पौधा घर व घरवालों को बुरी नजर से भी बचाता है।

    वास्तु के अनुसार, करियर में बेहतर प्रदर्शन करके सफलता प्राप्त करने या फिर बच्चों की एकाग्रता में वृद्धि करने के लिए स्टडी रूम में भी स्नेक प्लांट लगाना बहुत शुभ माना जाता है। माना जाता है कि स्नेक प्लांट को अपनी वर्किंग डेस्क की खिड़की पर या फिर बुक शेल्फ पर रख सकते हैं। इससे आपकी कार्यक्षमता में बढ़ोतरी होता है।

    वास्तु के अनुसार, स्नेक प्लांट को आप घर के अंदर या बाहर दोनों स्थानों पर लगा सकते हैं। अगर आप स्नेक प्लांट को घर के अंदर लगा रहे हैं तो इसे घर के दक्षिण-पूर्वी कोने, पूर्व या दक्षिण दिशा में लगाना शुभ होता है।

    ‘स्नेक प्लांट’ (Snake Plant) की सबसे बड़ी खासियत है कि इससे आपको शुद्ध हवा मिलती है जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद ही आवश्यक और लाभकारी है। इसके अलावा, स्नेक प्लांट को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है। यह एक ऐसा पौधा है जिसमें एक पौधे से कई पौधे निकल आते हैं। और ऐसी मान्यता है कि इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि और आर्थिक लाभ मिलता है। करियर में आ रही रूकावटों पर भी विराम लगता है।