new year
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    धन की इच्छा भला किसे नहीं होती। हर कोई चाहता है कि, उसके पास दौलत और शोहरत की भरमार हो। अगर बहुत सारा नहीं, तो इतना तो हो ही, जिससे अच्छे से जिदंगी गुजारी जा सके।

    साल 2021 काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। कोरोना के चलते इस दौरान लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा। वहीं, कुछ लोगों को इस दौरान अपनी नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा। ऐसे में आने वाले नए साल 2022 (New Year 2022) से उम्मीद की जा रही है कि यह अच्छा बीते और लोगों के लिए नई उम्मीदें लेकर आए। आइए कुछ ऐसे टोटके जानें जिसे करने से आपका आने वाला साल काफी अच्छा हो सकता है। और आपको आर्थिक  तंगी का सामना भी नहीं करनी पड़ सकती है –

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, नए साल से एक दिन पहले चावल के दानों को अपने पर्स में रखने से पूरे साल आपके धन में काफी वृद्धि देखने को मिलेगी। माता लक्ष्मी आपके घर में नित्य निवास करेंगी और पूरे साल आपके घर में जमकर पैसों की बारिश हो सकती है और आपके घर से गरीबी दूर चली जाएगी।

    हिन्दू धर्म में पीपल और तुलसी दोनों को ही पूजनीय माना जाता है। वास्तु-शास्त्र के मुताबिक, पर्स में हमेशा पीपल का पत्ता रखना चाहिए। पीपल के पत्ते को अभिमंत्रित करने के बाद शुभ मुहूर्त में इसे पर्स में नोटों के साथ रखना चाहिए। ऐसा करने से पर्स हमेशा धन से भरा रहेगा। जरूरत के समय कभी भी आर्थिक परेशानी नहीं होगी।

    नए साल से पहले दिन पर्स में किसी लाल कपड़े में कमल के बीजों को रखना चाहिए। इन्हें पर्स में रखना बेहद शुभ माना जाता है। धर्मशास्त्रों के अनुसार, ऐसी मान्यता है कि, मां लक्ष्मी कमल पर विराजमान होती हैं। इसलिए पर्स में कमल के बीज को रखने से आपके पर्स में धन आपके पास काफी समय तक टिकता है।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, पर्स में शीशे का कोई टुकड़ा या एक छोटा चाकू रखना चाहिए। यह उपाय भी धन वृद्धि में सहायक है। इसके आलावा, आप पर्स में कौड़ियां भी रख सकते हैं।