File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    नया साल, यानी 2022 आने में करीब एक महीना बाकी है। नए साल को लेकर हर किसी के मन में बहुत सारी उम्मीदें होती हैं कि आने वाला साल बेहतर हो। अगर आपने भी नए साल को लेकर कुछ ऐसी ही उम्मीद बांध रखी है, तो सबसे पहले तो आपको अपने जीवन से सभी नकारात्मक चीजों को निकाल फेंकिए। ताकि, वो आपके आने वाले कल पर कोई गलत प्रभाव न डालें।

    दरअसल, हमारे घर में ही ऐसी बहुत सारी चीजें मौजूद होती हैं, जो नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती हैं। ऐसे में इन चीजों को नए साल के आने से पहले ही घर से बाहर कर देना बेहतर है। वास्तु के मुताबिक, 2022 आने से पहले कुछ चीजों को घर से बाहर कर दीजिए। घर में रखी कई अशुभ चीजों से बरकत कम हो जाती है। आइए जानें उन चीजों के बारे में –

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, अगर आप दांपत्य जीवन में खुशहाली चाहते हैं, तो अपने पलंग पर एक बार नजर डालें। जिस पलंग पर पति-पत्नी सोते हैं, अगर वह पलंग टूटा हुआ होता है तो इससे उनके बीच के रिश्ते में दरार आ सकती है। ऐसे में नए साल के आने से पहले ही इस तरह के पलंग को हटा देना ही बेहतर होगा।

    नए साल के स्वागत से पहले पूजा घर अच्छे से साफ कर लें। ध्यान रखें मंदिर से खंडित मूर्तियां जरूर हटा दें। टूटी या खंडित मूर्तियां घर में रखना अशुभ माना जाता है। गंदे पूजा घर में लक्ष्मी का आगमन भी नहीं होता है।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, यदि आपके घर में बंद घड़ी रखी हुई है, तो उसे बाहर जरूर कर दें। क्योंकि, बंद पड़ी घड़ी में दिख रहा गलत समय आपके प्रगति में बाधक हो सकता है। इसलिए अगर हो सके तो वो घड़ी ठीक करा लें या फिर उसे घर से बाहर निकाल दें।

    घर का कोई दरवाजा अगर टूटी हुई अवस्था में है, तो या तो ठीक करवा लें या तुरंत बदलवा लें।  टूटे हुए दरवाजे की वजह घर में आपको हमेशा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

    नए साल पर घर में खराब पड़े पुराने इलेक्ट्रॉनिक सामान को भी बाहर निकल दें।  इनसे भी नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। इसलिए इन्हें भी घर में भूलकर भी ना रखें।

    घर में किसी भी तरह का कांच टूटा हो तो उसे तुरंत हटा दें। चाहे वो कांच का कोई बर्तन हो, फोटो फ्रेम हो या शीशा। टूटा कांच वास्तु-दोष लेकर आता है और इससे मानसिक तनाव भी बना रहता है।