File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी 

    नया साल यानि, 2022 आने में करीब एक महीना बाकी है। ऐसे में लोग यह उम्मीद लगाकर बैठे है कि नया साल उन्हें खूब तरक्की और सुख समृद्धि देगा. नए साल में तरक्की और पैसा कमाने के लिए लोग कई वास्तु उपायों को भी अपनाते हैं। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नया साल शुरू होने से पहले अगर घर में कुछ चीजों को लाया जाए तो उनसे खूब तरक्की और खुशहाली आती हैं,आइए जानिए नए साल में किन चीजों को घर में लाने से तरक्की और खुशहाली मिल सकती है?

    ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, हिन्दू धर्म में शंख’ को बहुत ही शुभ माना जाता है, वैसे शंख तो ज्यादातर हिन्दू घरों में होता ही है। लेकिन, दक्षिणवर्ती शंख तथा मोती का शंख का अलग ही महत्व है, मोतीशंख थोड़ा चमकीला होता है। इस शंख को विधि-विधान.से पूजन कर यदि तिजोरी में रखा जाए तो घर, कार्यस्थल, व्यापार स्थल तथा भंडार में पैसा टिकने लगता है,आमदनी बढ़ने लगती है। अगर आप भी  कार्यस्थल, व्यापार में ज्यादा मुनाफा चाहते है तो, नए साल में दक्षिणवर्ती शंख तथा मोती शंख घर पर लाना ना भूले।

    कहते है कि, उत्तर दिशा में तोते की तस्वीर लगाने से बच्चों को पढ़ाई में मन लगती है, साथ ही उनकी स्मरण क्षमता में भी इजाफा होता है। तोता प्रेम, वफादारी, लंबी आयु तथा सौभाग्य का प्रतीक होता है। अगर आप घर में बीमारी, निराशा, दरिद्रता तथा सुखों का अभाव महसूस कर रहे हैं तो तोता घर में स्थापित करें, इससे बड़ा फायदा होगा।

    ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, अगर आप नया साल शुरू होने से पहले घर पर ठोस चांदी के हाथी को ले आते है तो इससे आपको अनेक चमत्कारी फायदे देखने को मिलेंगे. व्यक्ति के व्यापार व नौकरी में उन्नति देखने को मिलेगी व घर में सुख शांति भी बनी रहेगी।

    पुराणों में स्वास्तिक को मां लक्ष्मी और गणपति का प्रतीक माना गया हैं, ऐसा माना जाता है कि, घर में स्वास्तिक का चित्र रखने से हर मनोकामना पूरी होती हैं. स्वास्तिक शब्द संस्कृत के ‘सु’ और ‘अस्ति’ से मिलकर बना है जिसका मतलब होता है ‘शुभ’.घर पर स्वास्तिक का चित्र लगाने से परिवार, में सुख समृद्धि एवं खुशहाली आती हैं।

    सबसे पहले आप अपने घर में एक धातु का कछुआ ले आइए। कुछ लोग मिट्टी तथा कुछ लोग लकड़ी का छोटा सा कछुआ लाकर घर में कहीं भी रख देते हैं जो सही नहीं है। अच्छी धातु का कछुआ बनवाएं. चांदी, पीतल या कांसे की धातु से बना कछुआ शुभ रहेगा,  इसे उत्तर दिशा में रखने से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और घर में सुख- समृद्धि आती है।

    वास्तु शास्त्र के अनुसार, मोर पंख को बहुत ही अधिक शुभ माना जाता हैं, ऐसा कहा जाता है कि मोर पंख रखने से फूटी हुई किस्मत भी खुल जाती है व रुकावटों को भी दूर करने में यह मदद करता हैं, लेकिन,एक बात का ध्यान रखें कि मोर पंख का गुच्छा नहीं, सिर्फ 1 से 3 मोर पंख ही घर पर रखना शुभ माना जाता है।  

    नए साल के शुभ अवसर पर आप लाफिंग बुद्धा भी घर लेकर आ सकते हैं। इसे हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा की ओर रखें, घर में इसे रखने से धन की कभी कमी नहीं रहती है।