Long Self life, Breakfast, Morning meal, Breakfast meal
Pic Source: Social Media

Loading

मुंबई: सुबह का नाश्ता (Breakfast) हमारे लाइफ के डेली रूटीन में  बहुत जरूरी होता है।  ब्रेकफास्ट का मतलब ही होता है- ‘ब्रेक-द-फास्ट’ मतलब उपवास तोड़ना। रातभर सोते वक्त बॉडी को कोई फूड नहीं मिलता, जिससे कम से कम 10 घंटे आप फास्टिंग (उपवास- मील्स गैप) मोड में ही होती हैं। ऐसे में अगर हम ब्रेकफास्ट स्किप करेंगे तो हमारे शरीर को काफी नुक्सान झेलना पड़ सकता है। कई तरह की बीमारियां घर का जाती हैं। यही नहीं  ब्रेकफास्ट हम जितना हेल्दी करेंगे हमारे बॉडी और हेल्थ के लिए उतना ही फायदे मंद होता है। 

ब्रेकफास्ट कैसा हो ?
सुबह  के नाश्ते के बारे में एक बहुत पुरानी कहावत है। कहावत है कि ‘सुबह में  नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए, लंच राजकुमार की तरह और डिनर भिखारी की तरह करना चाहिए’, यानी यह कहावत नाश्ते के महत्व को बताती है। जब आप दिन की शुरुआत हेल्दी मील से करते हैं तो आपको दिनभर के काम करने के लिए एनर्जी मिलती है।

ब्रेकफास्ट न करें स्किप
हम जैसा खाते हैं, उसका असर हेल्थ पर सबसे ज्यादा पड़ता है। पूरी सेहत और वजन मेनटेन करने के लिए न्यूट्रीशन से भरपूर नाश्ता करना बेहद जरूरी है। सुबह में अगर आप हर रोज नाश्ता नहीं  करते हैं या समय से नहीं करते हैं तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्रेन और बॉडी सही तरीके से काम करें और आप एक्टिव रहें तो ब्रेकफास्ट करना ना भूलें। 

हेल्दी ब्रेकफास्ट
हेल्दी ब्रेकफास्ट में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिमिनरल्स की सही मात्रा होनी चाहिए, जो आपको अधिक समय तक फुल रखते हैं और दिनभर एनर्जी देते हैं। ब्रेकफास्ट क्यों जरूरी है और ब्रेकफास्ट ना करने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं, आइए डालते हैं एक नजर –

ब्रेकफास्ट ना करने के नुकसान-

  • ब्रेकफास्ट ना करने से ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है।
  • मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है।
  • कॉगनिटिव फंक्शन्स प्रभावित होते हैं।
  • एनर्जी लेवल पर असर डालता है।

ब्रकफास्ट क्यों है दिन का सबसे जरूरी मील 

  • ब्रेकफास्ट मेटाबॉलिज्म को काम शुरू करने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे आप दिनभर कैलोरी बर्न करते हैं और एनर्जेटिक भी रहते हैं।
  • ब्रेकफास्ट करने से ग्लूकोज़ के स्तर को रिस्टोर करने में मदद मिलती है जिससे ब्रेन अच्छी तरह से फंक्शन करता है।
  • डिनर और ब्रेकफास्ट में बहुत अधिक अंतर हो जाता है जिससे बॉडी को एनर्जी के लिए फ्यूल की जरूरत होती है जो ब्रेकफास्ट से मिलती है। 
  • हर रोज हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से डायबिटीज होने का जोखिम कम होता है और बल्ड शुगर लेवल स्थिर रहता है।
  • हेल्दी और समय से नाश्ता करने से मोटापे की आशंका कम हो जाती है क्योंकि इससे आप ओवर इटिंग करने से बच जाते हैं।