lockdown
File Photo

    Loading

    नागपुर. नागपुर (Nagpur) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले घटने के बाद सभी दुकानों और होटलों को रात 10 बजे तक शुरू रखने की इजाजत दी गई थी। वहीं अब डेल्टा प्लस के खौफ को देखते हुए जिले में कुछ प्रतिबंध (Restrictions) लगाए जा सकते हैं। इस बीच सोमवार को राज्य के ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राउत (Nitin Raut) ने घोषणा की है कि नागपुर में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के कारण प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

    विभागीय आयुक्त कार्यालय में बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए राउत ने कहा कि कोविड-19 के ताजा मामले एक हफ्ते में दोहरे अंक तक पहुंच गए हैं। जिसने प्रशासन को कड़े कदम उठाने के लिए मजबूर किया है। राउत ने कहा, व्यापारी संघों और अन्य सामाजिक संगठनों के साथ बैठकों के बाद 2-3 दिनों में विस्तृत आदेश पेश किया जाएगा।

    ऊर्जा मंत्री ने लेवल-3 प्रतिबंधों का संकेत दिया है, जहां गैर-जरूरी दुकानों को शाम 4 और रेस्टोरेंट को रात 8 बजे तक शुरू रखने की अनुमति होगी। वहीं शनिवार और रविवार को बाजार बंद रहेंगे।

    गौरतलब है कि रविवार को जिले में 10 नये संक्रमित मिले और ये सभी शहर के हैं। पिछले कई दिनों से रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्या 5-7 से अधिक नहीं हो रही थी। हालांकि अच्छी बात यह है कि 5 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे हैं। जिले में रिकवरी रेट 97.94 प्रतिशत पर चल रहा है।

    उल्लेखनीय है कि त्योहारों के चलते बाजारों में बढ़ती भीड़ और नियमों का पालन बंद होने के कारण कहीं कोरोना दोबारा दस्तक न दे, इसका खतरा बना हुआ है। हालांकि जिले व शहर से कोरोना नहीं के बराबर ही है फिर भी तीसरी लहर की आशंका सरकार द्वारा जताई जा रही है। लोगों को अभी भी सतर्क करने को कहा जा रहा है।

    जिले में कोरोना महामारी से अब तक 10,119 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल जिले में कुल 47 पॉजिटिव विविध अस्पतालों में अपना उपचार करवा रहे हैं। इनमें ग्रामीण भागों के केवल 5 हैं और सिटी के 42 का समावेश है। राहत भरी खबर यह है कि अब जिलेभर में कोई होम क्वारंटाइन भी नहीं है। लोगों में कोरोना का भय भी खत्म हो चुका है। लेकिन फिर भी कोरोना के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है।