Mumbai Municipal body issued guidelines to deal with bird flu
Representative Pic

Loading

मुंबई. मुंबई के दो कौवों के नमूनों की जांच में बर्ड फ्लू (Bird Flu) होने की पुष्टि के मद्देनजर, शहर के नगर निकाय ने पक्षियों की मौत की सूचना देने और उनके अवशेषों के सुरक्षित निपटान को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। बृहन्मुंबई नगर निगम (Brihanmumbai Municipal Corporation) ने सोमवार को दिशा-निर्देश जारी करते हुए, नागरिकों से अपील की कि वे पक्षियों की मौत होने पर उसके हेल्पलाइन नंबर 1916 पर संपर्क करें।

एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि भोपाल स्थित आईसीएआर-राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (National Institute of High Security Animal Diseases) के अनुसार, बर्ड फ्लू के कारण मुंबई के दो कौवों की मौत हो गई। बीएमसी ने आपदा नियंत्रण विभाग को सहायक नगरपालिका आयुक्त कार्यालय (Assistant Municipal Commissioner Office) में ड्यूटी पर तैनात ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित सहायक इंजीनियरों या वॉर रूम को पक्षियों की मौत के बारे में तुरंत रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है।

दिशानिर्देशों में कहा गया है, “क्षेत्रीय कार्यालय और सहायक इंजीनियर (Regional Office and Assistant Engineer) के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारी और सहायक मृत पक्षियों का निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार निस्तारण करेंगे।” बीएमसी ने सहायक इंजीनियरों को निर्देश दिया कि वे पक्षियों की मौत की सूचना सरकार द्वारा नियुक्त त्वरित प्रतिक्रिया टीमों को तुरंत दें और उनके निर्देशों के अनुसार उनके अवशेषों का निपटान करें। संबंधित विभाग से बर्ड फ्लू को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहने के अलावा, नगर निकाय ने सहायक आयुक्त (बाजार) से चिकन और मटन की दुकानों की सफाई को लेकर एक योजना बनाने के लिए कहा है।(एजेंसी)