नए भारत के निर्माण के लिए पूरे देश का संतुलित विकास आवश्यक: प्रधानमंत्री मोदी

Loading

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी का अपने कार्यकर्ताओं के साथ संवाद का दौर लगातार शुरू हैं. इसी कड़ी में रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, “न्यू इंडिया के विकास के लिए, पूरे देश को प्रगति करने की आवश्यकता है. सीढ़ी एक विशेष बिंदु से काम कर सकती है, लेकिन इसका काम सीढ़ी के अंत में व्यक्ति तक सभी को और अधिक महत्वपूर्ण रूप से पहुंचना चाहिए.”

महामारी में ऑनलाइन सेवाओं का उठाए लाभ 
प्रधानमंत्री ने कहा, “मुझे यकीन है कि कल लॉन्च होने वाली हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लोगों को देश के अन्य हिस्सों के साथ वर्चुअल कनेक्ट करने में मदद मिलेगी. हर कोई महामारी के बीच सभी प्रकार की ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकेगा.” उन्होंने आगे कहा, “यह महामारी हो या कोई अन्य समस्या, हम सभी को मिलकर काम करना होगा और लोगों से जुड़े रहना होगा। हमें सभी को सहायता प्रदान करनी होगी.”

बता दें कि प्रधानमंत्री सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये दिल्ली से इस परियोजना का उद्घाटन करेंगे. समुद्र के भीतर बिछा यह केबल पोर्ट ब्लेयर, स्वराज दीप (हैवलॉक), लिटिल अंडमान, कार निकोबार, कामोरता, ग्रेट निकोबार, लांग आईलैंड और रंगट को भी जोड़ेगा.

भारत भाग्यशाली जिसके पास हर क्षेत्र में विभिन्न चीजें
प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत भाग्यशाली है कि हमारे पास विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न चीजें हैं जिन्हें विकसित किया जा सकता है. अंडमान और निकोबार में हम समुद्री खाद्य, जैविक उत्पादों और नारियल आधारित उत्पादों से संबंधित उद्योगों पर जोर देने जा रहे हैं.” उन्होंने कहा, “अंडमान और निकोबार के 12 द्वीपों को उच्च प्रभाव परियोजनाओं के विस्तार के लिए चुना गया है.”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “सरकार के कार्यक्रमों का लाभ समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति ही नहीं बल्कि देश के आखिरी छोर पर खड़े व्यक्ति को भी मिलना चाहिए.” उन्होंने कहा, ‘‘एक तरफ हम गरीबों के घर, शौचालय, रसोई गैस, पीने का पानी, बिजली, मोबाइल, इंटनरनेट, सड़क, रेल कनेक्टिविटी जैसी बहुत ही मूल ज़रूरतों को पूरा कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ मेगा और आधुनिक परियोजनाओं पर भी तेज़ी से काम कर रहे हैं.”