Workers not coming to work at the original place

    Loading

    पुणे. राज्य सरकार ने राज्य भर में सख्त प्रतिबंध (Strict Restrictions) लगाने का आदेश जारी करने के बाद पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) ने शहर के लिए नए नियम (New Rules) भी लागू किए हैं। पीएमसी कमिश्नर विक्रम कुमार (PMC Commissioner Vikram Kumar) द्वारा जारी नए आदेश के अनुसार, पुणे में शाम 6 बजे से कर्फ्यू लगा दिया गया है।  हालांकि राज्य के लिए 8 बजे तक समय दिया गया है, पुणे के लिए यह समय दो घंटे कम किया गया है।  पहले आदेश के अनुसार, शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) लागू रहेगा। 

    महानगरपालिका की सीमा के भीतर कंपनियां बंद रहेंगी। सेवा और माल भंडार में काम करने वाले कर्मचारियों को टीका लगाना अनिवार्य है। यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए गए हैं कि ग्राहकों के साथ न्यूनतम संपर्क हो। अन्यथा दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। पीएमसी के सभी कार्यालयों, केंद्रीय-राज्य-स्थानीय स्व-सरकारी संस्थानों, निजी-सरकार-सहकारी बैंकों, बीमा कंपनियों, वित्तीय निगमों, अधिवक्ताओं, सीए के कार्यालयों को छूट दी गई है।  ये कार्यालय 50% उपस्थिति के साथ जारी रखने में सक्षम होंगे।  कोरोना के साथ काम करने वाले प्रतिष्ठानों को स्थापना की निरंतरता पर 100 प्रतिशत क्षमता पर निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है। 

     ये सेवाएं जारी रहेगी 

    अस्पताल, डायग्नोस्टिक सेंटर, टीकाकरण, चिकित्सा बीमा, स्वास्थ्य सेवाएं, परिवहन और आपूर्ति प्रतिष्ठान, टीके, सैनिटाइज़र, चिकित्सा उपकरण उपकरण, पशु चिकित्सा संबंधी औषधालय, पालतू जानवरों की देखभाल केंद्र, खाद्य दुकानें, किराना, सब्जी, फल, डेयरी, बेकरी, हलवाई की दुकान। रिजर्व बैंक द्वारा आवश्यक सेवाओं के रूप में घोषित दूरसंचार सेवाओं और स्टॉक एक्सचेंज के साथ-साथ सेबी से संबंधित कार्यालय। पेट्रोल पंप, एटीएम, डाक सेवाएं,  ड्रग्स, टीके, ड्रग परिवहन, बारिश  के मौसम के लिए कच्चे माल और पैकेजिंग सामग्री के आपूर्तिकर्ता, मानसून के मौसम के लिए नागरिकों या संगठनों के लिए सामग्री के उत्पादन के लिए सेवाएं सेवाओं की दुकानें। सेवाएं प्रदान करने वाले प्रतिष्ठानों के लिए, केवल नागरिकों को अधिसूचना की अवधि के दौरान बाहर जाने से प्रतिबंधित किया जाता है। हालांकि, माल और सेवाओं के परिवहन पर कोई प्रतिबंध नहीं है। टैक्सी बैठने की क्षमता का 50 प्रतिशत ले जाने में सक्षम होगी। हालांकि, सीटिंग क्षमता के अनुसार बस से यात्रा करना संभव होगा। यात्रा के दौरान, सभी प्रकार के वाहनों में यात्रा करने वाले लोगों को मास्क लगाना होगा।  आवश्यक सेवाओं को छोड़कर नगर निगम क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली पूरी तरह से बंद रहेगी।  सड़क पर फूड स्टॉल सड़क पर फूड स्टॉल भी सुबह 7 से शाम 6 बजे तक पार्सल सेवा दे सकेंगे। स्टॉल पर खड़े होकर खाना खाना मना है। दैनिक समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और सप्ताहांत के साथ-साथ उनके मुद्रण और वितरण के लिए अनुमति दी गई है।  समाचार पत्र से संबंधित सेवाएं जारी रहेंगी।  विनिर्माण क्षेत्र की कंपनियां जो शिफ्ट में काम करती हैं, उन्हें बसों, निजी वाहनों में कर्मचारियों को ले जाने की अनुमति है।  श्रमिकों को एक पहचान पत्र ले जाना आवश्यक है। 

    यह रहेगा बंद 

    सिनेमा, थिएटर, ऑडिटोरियम, मनोरंजन पार्क, मनोरंजन पार्क, जिम, स्विमिंग पूल, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स आदि बंद हो जाएंगे।  फिल्मों, विज्ञापन की शूटिंग बंद हो जाएंगे। सभी दुकानें (आवश्यक) सेवाओं को छोड़कर), मॉल, शॉपिंग सेंटर बंद रहेंगे। पार्क, खुले स्थान, मैदान बंद रहेंगे। सभी प्रकार के धार्मिक स्थान, स्पा, सैलून, ब्यूटी पार्लर, हेयरड्रेसिंग सैलून सभी प्रकार के धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम, बैठकें, आंदोलन 

    केवल 25 लोग ही विवाह समारोह में हिस्सा ले पाएंगे

     अब केवल 25 लोग ही विवाह समारोह में हिस्सा ले पाएंगे। मंगल कार्यालय के कर्मचारियों का निरीक्षण किया जाना चाहिए। अंतिम संस्कार, दशक्रिया और संबंधित अनुष्ठानों को अधिकतम 20 लोगों के लिए ही अनुमति दी गई है।