PMC to implement global tender for purchase of vaccine, Deputy Chief Minister gave instructions from Manpa commissioner

    Loading

    पुणे. उपमुख्यमंत्री एवं जिले के पालक मंत्री अजीत पवार (Ajit Pawar) ने कहा कि कोरोना (Corona) की रोकथाम के लिए वैक्सीन (Vaccine) की खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर (Global Tender) जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जाए। ताकि शहर के नागरिकों को कम समय में और अधिक तेजी से टीका लगाया जा सके।  उपमुख्यमंत्री पवार ने शुक्रवार को पीएमसी कमिश्नर विक्रम कुमार (PMC Commissioner Vikram Kumar) को निर्देश दिए। पुणे नगर निगम के सभागृह नेता गणेश बिडकर ने भावना व्यक्त की कि पुणे नगर निगम के प्रयास इसके कारण सफल रहे हैं। 

    बिडकर ने शुक्रवार सुबह काउंसिल हॉल में उपमुख्यमंत्री पवार से मुलाकात कर पीएमसी को वैक्सीन खरीदने की अनुमति देने और राज्य सरकार के माध्यम से नगर प्रशासन को आवश्यक निर्देश देने की मांग की।  उन्हें एक पत्र दिया। इसके अनुसार पवार ने विक्रम कुमार को टीकों की खरीद के लिए वैश्विक निविदा प्रक्रिया तुरंत शुरू करने का निर्देश दिया। निगम पिछले 14 महीनों से कोरोना को फैलने से रोकने के लिए प्रयासरत है।  कोरोना को कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। रोग की गंभीरता को कम करने के लिए शहर के प्रत्येक नागरिक को टीकाकरण की आवश्यकता है। ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को कोरोना की वैक्सीन लगवाने की जरूरत है। 

    मनपा ने निधि किया है प्रस्तावित 

    टीकों पर केंद्र सरकार द्वारा घोषित नीति के अनुसार, राज्य सरकारों को खुले बाजार से टीके खरीदने की अनुमति है।   महानगरपालिका पुणे शहर के प्रत्येक नागरिक के लिए टीके खरीदने की भी कोशिश कर रही है। महानगरपालिका ने 20 अप्रैल को राज्य सरकार को पत्र लिखकर वैश्विक बाजार से वैक्सीन खरीदने का अनुरोध किया है। बिडकर ने उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को बताया कि स्थायी समिति की बैठक में वैक्सीन की खरीद के लिए आवश्यक धनराशि को भी मंजूरी दी गई है।  बिडकर ने कहा कि पवार को हमने मांग की थी कि राज्य सरकार द्वारा आवश्यक मार्गदर्शन हमें मिले ताकि पुणे के लोगों को तुरंत टीका कैसे उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अनुसार अब टेंडर प्रक्रिया लागू की जाएगी। 

    उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने पीएमसी कमिश्नर को दिए गए सुझाव से व्यापक टीकाकरण की उम्मीदें अब बढ़ गई हैं। इससे बड़ी मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी। शीघ्र आदेश के लिए उपमुख्यमंत्री और जिला पालक मंत्री पवार को धन्यवाद।

    - गणेश बिडकर, सभागृह नेता, पुणे महानगरपालिका