Local Train

    Loading

    मुंबई: आप जानते हैं  कि हवाई जहाज  और हेलीकॉप्टर में ब्लैक बॉक्स (Black Box) होते हैं। ये ब्लैक बॉक्स विमान और हेलीकॉप्टर क्रैश के कारणों का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण साबित होते हैं। ब्लैक बॉक्स से हादसे के कारणों का पता चल जाता है। अब मुंबई (Mumbai) के लोकल ट्रेन (Local Train) में भी इसी तरह का एक सिस्टम होगा जो मोटरमैन की केबिन और फ्रंट पर होगा। यह एक तरह का कैमरा होगा जिसमें क्रू वॉयस (Crew Voice) और वीडियो रिकॉर्डिंग (Video Recording) सिस्टम लगा होगा। इसके लिए रेल‍वे बजट में 2.3 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं।

    यह सीवीवीआरएस प्रणाली न केवल आपात स्थिति में मोटरमैन की कैब में सभी घटनाओं को रिकॉर्ड करने में मदद करेगी, बल्कि ट्रेन के सामने लगे कैमरों से ट्रेस पासिंग और दुर्घटना के बारे में जानकारी आसान होगी। पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने बताया कि यह तकनीक सभी लोकल रेक में लगाई जाएगी। 

     3 ईएमयू रेक में सिस्टम लगाया गया 

    मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने बताया कि 3 ईएमयू रेक में क्रू वॉयस और वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम लगाया गया है। कुछ लंबी दूरी के इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव में भी यह सिस्टम लगाया गया है। उपनगरीय खंड पर  मोबाइल ट्रेन रेडियो संचार प्रणाली (एमटीआरसी) की स्थापना  मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे की जा रही है।