Australia cricket team won 4 icc trophies
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: इस समय ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) अलग ही फॉर्म में नज़र आ रही है। फिर चाहे वह महिला टीम हो, पुरुष टीम या फिर अंडर-19 टीम। सभी ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाकर आईसीसी की ट्रॉफी (ICC Trophy) अपने नाम की है। पिछले एक साल के अंदर ऑस्ट्रेलिया ने जो कर दिखाया है, वो शायद ही अब तक किसी टीम ने किया है। कंगारुओं ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए अपना बेहतरीन खेल दिखाया है। 11 फरवरी को अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup 2024) का खिताब जीतते ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इतिहास रच दिया है।

दरअसल, पिछले 12 महीने के अंदर ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी टूर्नामेंट में चार ख़िताब अपने नाम किया है। बीते रविवार को अंडर-19 वर्ल्ड कप का ट्रॉफी जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। ऑस्ट्रेलिया एक के बाद एक लगातार चार आईसीसी टूर्नामेंट जीतने वाला पहला देश बन गया है। 

ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने की शुरुआत 

आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सिलसिला ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने शुरू किया। ऑस्ट्रेलिया को पहला खिताब महिला टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2023 में दिलाया। 26 फरवरी 2023 को ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम को 19 रनों से हराकर ट्रॉफी अपने नाम किया था। बस फिर क्या यहीं से जीत का दौर शुरू हुआ। 

WTC में ऑस्ट्रेलिया का कमाल 

उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के पुरुष टीम ने ट्रॉफी जीतने का ज़िम्मा संभाला। टी20 वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम ने अगला आईसीसी खिताब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का जीता। इस चैंपियनशिप के फाइनल मैच में कंगारू टीम ने भारत को 209 रनों के बड़े अंतर से हराकर यह ख़िताब जीता था। जो कि ऑस्ट्रेलिया की लगातार दूसरी आईसीसी टूर्नामेंट में जीत थी। 

वर्ल्ड कप में का ख़िताब किया अपने नाम 

ऑस्ट्रेलिया यही नहीं रुका। उसके बाद आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का विजयरथ वनडे वर्ल्ड कप में भी कायम रहा। इस टूर्नामेंट के फाइनल में भी ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम ने भारतीय टीम को करारी शिकस्त देकर अपने देश को तीसरा ख़िताब दिलाया। इस रोमांचक खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज कर आईसीसी टूर्नामेंट जीत की हैट्रिक लगा दी थी। 

अंडर-19 वर्ल्ड कप किया अपने नाम 

महिला और सीनियर पुरुष ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरह ही ऑस्ट्रेलिया के छोटों ने भी कमाल कर दिखाया है। अंडर-19 कंगारू टीम ने एक बार फिर भारतीय टीम के हाथ से ट्रॉफी जीतने का सपना छीनकर ख़िताब अपने कब्जे में किया। फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रनों से हराकर लगातार चौथा आईसीसी टूर्नामेंट अपने नाम किया। इस खिताब के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम चार लगातार आईसीसी टूर्नामेंट जीतने वाली क्रिकेट इतिहास की पहली टीम बन गई है।