Australian Cricket Team IND W vs AUS W ODI Series
PIC Credit: Social Media

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: दिग्गज बल्लेबाज बेथ मूनी (Beth Mooney) ने बुधवार को खुलासा किया कि ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम (Australia Women Team) 2023 एकदिवसीय विश्व कप (World Cup 2023) विजेता अपने देश की पुरुष टीम से भारत में इस प्रारूप में खेलने को लेकर सीख ले रही है। 

ऑस्ट्रेलिया और भारत की महिला टीमों के बीच गुरुवार से तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी। पैट कमिंस (Pat Cummins) की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम ने हाल में भारत में हुए एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में मेजबान टीम को हराकर खिताब जीता था। ऑस्ट्रेलिया ने एकदिवसीय प्रारूप में भारत के खिलाफ दबदबा बनाया है और 50 में से 40 मुकाबलों में जीत दर्ज की है और टीम आगामी श्रृंखला में भी इस दबदबे को बरकरार रखना चाहती है। 

मूनी ने वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के ट्रेनिंग सत्र से पूर्व कहा, ‘‘हमने ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम से थोड़ी जानकारी ली है जो हाल ही में एकदिवसीय विश्व कप खेलने यहां आई थी और उनसे कुछ सीख लेना वास्तव में मददगार रहा है।” उन्होंने कहा, ‘‘यह जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी सामंजस्य बैठाने के बारे में है। डेथ ओवरों में गेंदबाजी और बल्लेबाजी बेहद महत्वपूर्ण होने वाली है, हमें सुनिश्चित करना होगा कि हम इसमें खरे उतरे।” 

मूनी ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि हम इस श्रृंखला में और बांग्लादेश में टी20 विश्व कप से पूर्व अगले छह महीनों में और फिर अगले साल होने वाले एकदिवसीय विश्व कप से पहले कुछ चीजों में सुधार कर सकते हैं।” मूनी ने स्वीकार किया कि भारत को घरेलू मैदान पर दर्शकों का समर्थन मिलेगा और सात बार का विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया उन्हें श्रृंखला की शुरुआती में ही शांत करने को लेकर उत्सुक होगा। 

उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि भारत सफेद गेंद के क्रिकेट में एक बड़ा खतरा है। पिछले कुछ वर्षों में उन्हें काफी सफलता मिली है और उन्हें कुछ विश्व स्तरीय खिलाड़ी मिले हैं। इसलिए इस ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए इस सफेद गेंद की श्रृंखला में जल्द से जल्द आक्रामक प्रदर्शन करना एक बड़ी चुनौती है।” ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के लिए क्रिसमस के समय घर से दूर खेलना आम बात नहीं है। 

टीम ने भारत दौरे की शुरुआत एकमात्र टेस्ट में आठ विकेट से हार के साथ की थी। मूनी ने अपनी कप्तान एलिसा हीली का समर्थन किया कि इस दौरे पर एक और टेस्ट हो सकता था। उन्होंने कहा, “हमने उस टेस्ट मैच से बहुत कुछ सीखा। यह वाकई निराशाजनक है कि हमें इससे जो कुछ भी सीखने को मिला, उसके बावजूद हमें दूसरा मैच खेलने का मौका नहीं मिला।” (एजेंसी)