Babar Azam और Rachel Haynes बने ‘आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ’, जानिए किसे और किस वजह से मिला यह पुरस्कार

    Loading

    -विनय कुमार

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान और धुरंधर बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) को आज मार्च महीने का ‘ICC Men’s Player of The Month’ चुना गया और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की अपनी रेशेल हेन्स (Rachael Haynes) को ‘ICC Women’s Player of The Month’ घोषित किया गया। 

    गौरतलब है कि हाल ही समाप्त हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान की सीरीज (AUS vs PAK Series 2022) में बाबर आज़म ने जबरदस्त बल्लेबाज़ी की थी। टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में बाबर आज़म ने 196 रनों की रिकॉर्ड पारी खेली थी। इसके साथ ही इस सीरीज में उनके बल्ले से कुल  390 रन निकले। उनकी धुआंधार पारी की वजह से हार के कगार पर खड़ी पाकिस्तान की टीम ने दूसरे टेस्ट मैच को ड्रॉ करा लिया।

    आपको याद दिला दें कि ऑस्ट्रेलिया की पाकिस्तान के दौरे में खेली गई वनडे सीरीज (AUS vs PAK ODI Series 2022) में भी बाबर आजम ने बढ़िया प्रदर्शन किया था। ‘ICC Men’s Player of The Month’ की दौड़ में अपने बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत बाबर आज़म ने वेस्ट इंडीज के क्रेग ब्रेथवेट (Craig Brathwaite) और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन बन गए और पुरस्कार उनके नाम हो गया।

    वोटिंग एकेडमी के मेंबर और वेस्ट इंडीज के पूर्व डेरेन गंगा ने कहा, ‘‘बाबर (Babar Azam Captain Pakistan) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान की सीरीज में (AUS vs PAK Bilateral Series 2022) उन्होंने सभी फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिसकी वजह से उन्हें यह पुरस्कार मिला है। बतौर कप्तान उम्मीदों की कसौटी पर खरा उतरना और 24 साल बाद पाकिस्तान के दौरे पर गई ऑस्ट्रेलिया की टीम की मेज़बानी करते हुए उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की।

    ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की धाकड़ खिलाड़ी रेशेल हेन्स (Rachael Haynes) हेन्स ने ICC Women’s Cricket World Cup, 2022 में जानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने इस ताज़ा वर्ल्ड कप को जिताने में अहम भूमिका निभाई। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने सातवीं बार महिला वर्ल्ड कप जीता है।

    अबकी ताज़ा महिला वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में उन्होंने कुल खेले 8 मैचों में 61.28 की औसत से 429 रन बनाए। वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को जबरदस्त शिकस्त दी और विश्व चैंपियन बनी। रेशल के अलावा इस पुरस्कार की होड़ में  इंग्लैंड की सोफी एकलेस्टोन और साउथ अफ्रीका की लॉरा वोलवार्ट थी, लेकिन ‘ICC Women’s Cricket Player of The Month’ का खिताब रेशल के नाम हो गया।