BCCI Shares IPL 2024 remaining schedule
आईपीएल 2024 का शेष शेड्यूल (File Photo)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) का फाइनल 26 मई को चेन्नई में होगा जबकि दूसरा क्वालीफायर भी 24 मई को चेन्नई (Chennai) में ही खेला जायेगा। बीसीसीआई (BCCI) ने आगामी लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) का कार्यक्रम घोषित होने के बाद आईपीएल का पूरा शेड्यूल (IPL 2024 Schedule) जारी कर दिया है ।

चेन्नई सुपर किंग्स पिछली विजेता होने के कारण चेन्नई को फाइनल की मेजबानी मिली है। पिछले चैम्पियन को पहले और आखिरी मैच की मेजबानी का मौका मिलता है।आईपीएल के 17वें सत्र की शुरूआत 22 मार्च से हुई लेकिन पहले दो सप्ताह का ही कार्यक्रम जारी किया गया था। दो अन्य प्लेआफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 21 और 22 मई को खेले जायेंगे।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘आगामी लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम को देखते हुए बाकी का शेड्यूल तैयार किया गया है। 20 मई को ब्रेक के बाद दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहला क्वालीफायर 21 मई को और एलिमिनेटर 22 मई को खेला जायेगा।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘दूसरा क्वालीफायर और फाइनल चेन्नई में होगा जो पिछले चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स का घरेलू मैदान है। दूसरा क्वालीफायर 24 मई को और फाइनल 26 मई को होगा।’’ चेपॉक पर आईपीएल फाइनल होगा। वहां 39 सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिये मतदान 19 अप्रैल को ही हो जायेगा।

अपने पहले दो घरेलू मैच 31 मार्च और तीन अप्रैल को विशाखापत्तनम में खेलने वाली दिल्ली कैपिटल्स के पांच मैच 20, 24, 27 अप्रैल, सात और 14 मई को दिल्ली में होंगे। दिल्ली में मतदान 25 मई को है।

अगर चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में फाइनल तक पहुंचती है तो महेंद्र सिंह धोनी अपने घरेलू दर्शकों के सामने आईपीएल से विदा ले सकते हैं। उन्होंने इस सत्र की शुरूआत से एक दिन पहले रूतुराज गायकवाड़ को कप्तानी सौंपकर संकेत दे दिया है कि यह उनका आखिरी सत्र होगा।

पंजाब किंग्स के दो मैच पांच और नौ मई को चेन्नई और आरसीबी के खिलाफ धर्मशाला में खेले जायेंगे। वहीं राजस्थान रॉयल्स भी दो मैच अपने दूसरे घर गुवाहाटी में खेलेगी। वह 15 मई को पंजाब किंग्स् और 19 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ गुवाहाटी में खेलेगी।

(एजेंसी)