पीटर सिडल: जन्मदिन के दिन हैट्रिक लेने वाले इकलौते ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज

    नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दाएं हाथ के तेज-मध्यम गेंदबाज पिटर सिडल  (Peter Siddle Birthday) आज अपना 37 वां जन्मदिन मना रहे है। उनका जन्म आज ही के दिन यानी 25  नवंबर1984  को ऑस्ट्रेलिया के मोरवेल में हुआ था। उन्होंने 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए वापस बुलाए जाने से पहले 2008 से 2016 तक आठ साल की अवधि में ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला है। पीटर ने दिसंबर 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

    जन्मदिन के मौके पर ली थी हैट्रिक 

    सिडल दुनिया के ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने अपने जन्मदिन के दिन हैट्रिक लेनेवाले एक लौते गेंदबाज है। सिडल ने 2010 एशेज के दौरान यह कारनामा किया था। उन्होंने 25 नवंबर, 2010 को ब्रिसबेन में इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज एलिस्टर कुक को शेन वाटसन के हाथों कैच आउट करवाया। वहीं अगली गेंद पर उन्होंने मैट प्रायर को बोल्ड किया और फिर स्टुअर्ट ब्रॉड को पगबाधा आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी की। सिडल   टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले वह 38वें गेंदबाज बने थे।

    करियर 

    पीटर सिडल ने अक्टूबर 2008 में भारत के खिलाफ मोहाली में अपना टेस्ट डेब्यू किया। जिसमें उन्होंने सचिन तेंदुलकर के रूप में अपना पहला टेस्ट विकेट हासिल किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तरफ से 67 टेस्ट मैच खेले जिनमें 221 विकेट लिए है। सिडल के करियर की शुरुआत में उन्हें चोट की समस्याओं का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने 2009 में उन्हें पार कर आईसीसी इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर नामित किया। उसके बाद भी वह ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट में 13वें सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। हालांकि उनका लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट करियर काफी उतना अच्छा नहीं रहा उन्होंने केवल 20 वनडे और दो टी-20 ही खेले है। 

    दो साल बाद टेस्ट टीम में वापसी 

    दुबई टेस्ट के जरिए दो साल बाद टेस्ट टीम में लौटे सिडल ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के दौरान शानदार प्रदर्शन किया। सिडल ने तीन मैचों में कुल 7 विकेट लिए और सीरीज बराबर कर एशेज रीटेन करने में अहम भूमिका निभाई। जिसके बाद सिडल ने  29 दिसंबर 2019 अपनी अंतरराष्ट्रीय सेवानिवृत्ति की घोषणा की।