ashwin
File Photo

    नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final 2021) में टीम इंडिया (Team India) बुरी तरह हारी। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी स्पिनर आर अश्विन (R.Ashwin) ने इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में एक नया रिकॉर्ड बनाया। जी हाँ इस प्रतियोगिता में उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दुनिया के तमाम गेंदबाजों को पीछे छोड़ते हुए खुद को टॉप पोजिशन में ला खड़ा किया है। पता हो कि इंग्लैंड के साउथैम्पटन में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें टेस्ट क्रिकेट के इस विश्व कप फाइनल में आमने सामने थी। तब मैच में दूसरी पारी में गेंदबाजी करने उतरे अश्विन ने लगातार 2 बल्लेबाजों को आउट कर यह बेहतरीन कमाल किया।

    इतना ही नहीं भारतीय टीम के इस दिग्गज गेंदबाज अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथैम्पटन हो रहे इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में दूसरा विकेट हासिल करने के साथ ही यह बेमिसाल इतिहास रचा। आश्विन अब ICC द्वारा आयोजित पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिस को पीछे छोड़ते हुए अब  अपना दबदबा कायम किया।

    अश्विन अब बने No. 1 गेंदबाज :

    इसके साथ ही इस टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन ने पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने 14 मैच खेलते हुए इस टूर्नामेंट में अपना 71वां विकेट झटकते ही यह बेहतरीन कमाल कर दिया। इसके पहले ऑस्ट्रेलिया के कमिंस के नाम 14 मैच में 70 विकेट थे और वह लिस्ट में तब सबसे उपर थे। तभी अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में पहले टॉम लेथम को अपना निशाना बनाकर कमिंस की बराबरी की और फिर डोवेन कॉनवे का विकेट झटक कर उन्होंने यह टॉप पोजिशन हासिल किया।

    बता दें कि इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ने टूर्नामेंट में 17 मैच खेलने के बाद 69 विकेट चटकाए हैं। इसके बाद चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी काबिज हैं। उनके नाम पर 11 मैच में 56 विकेट रहे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी स्पिनर नाथन लियोन 56 विकेट लेकर पांचवें स्थान पर अपना वर्चस्व बनाया।