Jasprit Bumrah
File Photo

-विनय कुमार

साल 2020 समूची दुनिया के लिए बेहद खराब साल के तौर पर देखा गया। कोरोना महामारी ने लाखों लोगों को जान ले ली। लाखों लोगों की नौकरियां चली गईं। अर्थव्यवस्था चौपट हो गई। लेकिन, इस दौरान ऑनलाईन काम करने का चलन बढ़ा। कई बिज़नेस सुपरहिट हो गए, तो कई लोगों ने खूब कमाए भी। ऐसे ही वक्त टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ियों की कमाई का आंकड़ा सामने आया, जो उन्हें बीसीसीआई (BCCI) से होती है।

इस साल जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने सबसे ज़्यादा धन कमाया है। उनकी आमदनी सबसे ज़्यादा रही है। बीसीसीआई से आमदनी के मामले में उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को पछाड़ दिया है।

Rohit Sharma

टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी सबसे ज़्यादा मैच फीस के मामले में टॉप 5 में शामिल नहीं हैं। भारतीय टीम के घातक और ख़तरनाक तेज़ गेंदबाज  जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने 2020 में टीम इंडिया के लिए 4 टेस्ट, 9 वनडे और 8 T20 मैच खेले हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अपने  खिलाड़ियों को 1 टेस्ट मैच खेलने के लिए 15 लाख रुपए देता है। वनडे मैच के लिए 6 लाख रुपए और T20 मैच के लिए 3 लाख रुपए प्रति मैच खिलाड़ियों को दिया जाता है। ऐसे में जसप्रीत बुमराह को इस साल यानी 2020 में 1.38 करोड़ रुपए की कमाई हुई है।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस साल (2020) भारत के लिए 3 टेस्ट मैच, 9 वनडे और 10 T20I मैच खेले। इन मैचों में खेलने के लिए उन्हें 1.29 करोड़ रुपए की कमाई हुई। जसप्रीत बुमराह के बाद भारतीय टीम में दूसरे सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले खिलाड़ी विराट कोहली हैं। विराट कोहली पैटर्निटी लीव पर ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले टेस्ट मैच के बाद भारत लौट चुके हैं। इसलिए वो दूसरा टेस्ट नहीं खेल सके। हालांकि 3 मैच अभी बाकी है। अगर, दूसरा मैच भी कोहली खेल जाते तो अबकी बरस उनकी आमदनी कुल 1.44 करोड़ रुपए होती।

virat kohli

जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली के बाद बीसीसीआई से सबसे ज़्यादा वेतन कमाने वाले खिलाड़ी हैं रवींद्र जडेजा। उन्होंने भारत के लिए  2020 में 2 टेस्ट, 9 वनडे और 4 टी 20 मैच खेले और इसके लिए बीसीसीआई से उन्हें 96 लाख रुपए की आमदनी हुई। यूं तो रोहित शर्मा टीम इंडिया के प्रमुख बल्लेबाज है, लेकिन बीसीसीआई से कमाई के मामले में वो टॉप 5 में भी नहीं है। रोहित शर्मा ने इस साल 3 वनडे और 4 टेस्ट खेले, जिससे उन्हें 30 लाख रुपए की आमदनी हुई।

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को इस साल रोहित शर्मा से ज़्यादा कमाई हुई है। अजिंक्य रहाणे ने इस साल 4 टेस्ट मैच खेले हैं, जिससे उन्हें 60 लाख रुपए मिले। बल्लेबाज़-विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 3 टेस्ट, 1 ODI और 2 T20I मैच खेले, जिससे उन्हें 57 लाख रुपए की आमदनी हुई।

ये तो बात हो रही है बीसीसीआई से मिलने वाली मैच फीस से होने वाली आमदनी की। इसमें वो आमदनी शामिल नहीं हैं जो विज्ञापन या अन्य सोर्सेज से उन्हें लाखों-करोड़ों रुपए की आमदनी होती है।