Cheteshwar Pujara Ranji Trophy 2023-24
चेतेश्वर पुजारा (Designed Photo)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: रणजी ट्रॉफी 2023-24 (Ranji Trophy 2023-24) में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने कमाल की पारी खेलते हुए दोहरा शतक जड़ दिया है। रणजी में सौराष्ट्र के लिए खेलने वाले पुजारा ने झारखंड के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में 243* रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने एक खास रिकॉर्ड (Pujara Records) भी दर्ज कर दिया। डबल सेंचुरी के साथ पुजारा अब ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) की लिस्ट में शामिल हो गए। 

पुजारा ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में यह 17वां दोहरा शतक जड़ा है। झारखंड के खिलाफ मुकाबले के तीसरे दिन पुजारा ने डबल सेंचुरी लगाकर शानदार रिकॉर्ड बना लिया है। सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए अपनी इस पारी में पुजारा ने 30 चौकों की मदद से 243* रन बनाए। वहीं फर्स्ट क्लास में सबसे ज़्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बैटर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज सर डॉन ब्रैडमेन हैं, जिन्होंने 37 डबल सेंचुरी लगाईं।

इसके बाद लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज वॉली हेमंड हैं, जिन्होंने 36 दोहरे शतक लगाए हैं। तीसरा नाम इंग्लैंड के पैट्सी हेंड्रन का आता है, जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल 22 दोहरे शतक लगाए। इसके बाद इंग्लैंड के हर्बर्ट सटक्लिफ्क, इंग्लैंड के ही रामप्रकाश और भारत के चेतेश्वर पुजारा 17-17 फर्स्ट क्लास डबल सेंचुरी के साथ इस लिस्ट में संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं।  

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज़्यादा दोहरे शतक जड़ने वाले बल्लेबाज़ 

  • 37 दोहरे शतक – ब्रैडमैन (ऑस्ट्रेलिया)
  • 36 दोहरे शतक – हैमंड (इंग्लैंड)
  • 22 दोहरे शतक – हेंड्रेन (इंग्लैंड)
  • 17 दोहरे शतक – सटक्लिफ (इंग्लैंड)
  • 17 दोहरे शतक – रामप्रकाश (इंग्लैंड)
  • 17* दोहरे शतक – पुजारा (भारत)।

बताते चलें कि सौराष्ट्र ने अपनी पहली पारी में बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 578 रन बनाकर पारी घोषित कर दी है। टीम के लिए पुजारा ने 243* और प्रेरक मांकड़ ने 104* रनों की पारी खेली। ऐसे में अब झारखंड के सामने 579 रन की बड़ी चुनौती है।