ipl 2020-sunrisers-hyderabad-our-vision-in-the-field-is-down-to-us-says-david-warner
File photo

    -विनय कुमार

    लीग क्रिकेट के महाकुंभ IPL के सीजन-14 यानी, IPL 2021 में ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर (David Warner) को उनकी खराब फॉर्म की वजह से पहले तो सनराइजर्स हैदराबाद (SunRisers Hyderabad SRH) की टीम मैनेजमेंट ने उनसे कप्तानी छीन ली  और, उसके बाद उन्हें टीम की प्लेइंग इलेवन से भी बाहर निकाल दिया था। यही नहीं, मेगा नीलामी से पहले सभी टीमों को 4 खिलाड़ी रिटेन करने का ऑप्शन दिया गया था। उसमें भी SRH ने उन्हें रिटेन नहीं किया। अब डेविड वॉर्नर IPL की मेगा नीलामी के मैदान में उतरेंगे।

    हाल ही में ICC T20 World Cup, 2021 में डेविड वॉर्नर शानदार फॉर्म में नजर आए। बेहतरीन वापसी उन्होंने की। वॉर्नर ने सनराइजर्स  हैदराबाद की टीम में उनके साथ जो बर्ताव किया गया, उसपर उन्होंने बेबाक बातें की हैं।

    ‘Backstage With Boria’ टेलीविजन शो में वॉर्नर ने कहा, “अगर आप एक कप्तान से उसकी कमान छीन रहे हैं, और उसके बाद उसे टीम में नहीं रखते हैं, तो इससे टीम के युवा खिलाड़ियों में क्या मेसेज जाता है ? और पूरे ग्रुप को क्या मेसेज जाता है ? मुझे सबसे ज्यादा दुख इस बात का है कि टीम (SRH) के बाकी लोग अब सोच रहे हैं, ‘ओह, यह मेरे साथ हो सकता है’। जो कुछ भी होता है, होता है। चाहे कुछ भी हो जाए, अगर आपने कोई फैसला लिया है, तो उसके बारे खुलकर बोलना चाहिए। यह कठिन नहीं है। इससे दूर भागने की आवश्यकता नहीं है। मैं किसी को काटने वाला नहीं हूं। मैं बिना किसी शिकायत के टीम के बाहर बैठने के लिए राजी हूं। क्योंकि, मुझे टीम में जगह नहीं मिली।

    IPL 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH) को अपनी कप्तानी में चैंपियन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर ने यह भी कहा, “मुझे मालूम है कि टीम से  निकलने पर युवा खिलाड़ियों को ठेस जरूर पहुंची है। मैं जहां भी खेलता हूं, पूरी भावना के साथ खेलता हूं। मैं किसी भी तरह से अपने चाहनेवालों के साथ जुड़ा रहता हूं। क्योंकि, मुझे मालूम है कि चाहनेवाले कितने जरूरी हैं। खेल के मैदान में वे बच्चे जो सचिन (Sachin Tendulkar), विराट (Virat Kohli), मैं (David Warner), केन विलियमसन (Kane Williamson), स्टीव स्मिथ (Steve Smith) बनना चाहते हैं, आप उन बच्चों को इन खिलाड़ियों का नाम बताइए। वे बच्चे हमारे जैसा बनना चाहते हैं। अब हमें उनसे जुड़ना होगा। अगर वे ऐसा कुछ देखते हैं, तो उन्हें दर्द होता है। यही बात मुझे सालती है।”