Former England spinner Derek Underwood passes away at the age of 78
डेरेक अंडरवुड (सौजन्य: X)

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर डेरेक अंडरवुड का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर में से एक थे।

Loading

लंदन: द्वितीय विश्व युद्ध (Second World War) के बाद इंग्लैंड (England) के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर डेरेक अंडरवुड (Derek Underwood Passed Away) का सोमवार को निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे। भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) को अपनी गेंदबाजी से परेशान करने वाले अंडरवुड को 60 और 70 के दशक की पिचों पर खेलना खतरनाक था।

गेंदों में बेहद सटीकता से अपने समकालीन गेंदबाजों में काफी लोकप्रिय अंडरवुड ने 86 टेस्ट में 297 विकेट झटके जो इंग्लैंड के किसी भी स्पिनर के सर्वाधिक विकेट हैं। अंडरवुड ने 24 साल के अपने प्रथम श्रेणी करियर में 2465 विकेट झटके। उन्होंने 1977 में भारत के खिलाफ पांच मैच की श्रृंखला में 29 विकेट हासिल किये जिससे इंग्लैंड ने यह श्रृंखला 3-1 से अपने नाम की थी। यह इंग्लैंड की 1933-34 दौरे के बाद पहली जीत थी।

अंडरवुड ने गावस्कर को टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 12 बार आउट किया। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान और वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने ‘लिटिल मास्टर’ को क्रिकेट के लंबे प्रारूप में 11-11 दफा आउट किया है।

गावस्कर ने भी हाल में जिक्र किया था, ‘‘किसी भी हालात में अंडरवुड का सामना करना बहुत मुश्किल था। वह इतनी सटीक गेंदबाजी करते थे और स्टंप पर ही गेंद डालते थे।” उन्होंने कहा था, ‘‘वह जब चाहते थे तो तेजी से गेंद डाल देते थे जिससे आपको अपना शॉट खेलने के लिए बहुत पहले ही पॉजिशन में होना पड़ता था। मैंने जिन गेंदबाजों का सामना किया है, उनमें वह और एंडी रॉबर्ट्स सबसे कठिन गेंदबाज थे।”

(एजेंसी)