Hardik Pandya
Photo: BCCI

    Loading

    साउथम्पटन. हार्दिक पंड्या के करियर के पहले अर्धशतक से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में गुरुवार को यहां आठ विकेट पर 198 रन बनाए। पंड्या ने 33 गेंद में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 51 रन की पारी खेली। उन्होंने सूर्यकुमार यादव (39) के साथ चौथे विकेट के लिए 37 और अक्षर पटेल (17) के साथ पांचवें विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। सूर्यकुमार ने दीपक हुड्डा (33) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 43 रन जोड़े। इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर में 23 रन देकर दो विकेट चटकाए।

    मोईन अली ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए दो ओवर में 26 रन देकर दो विकेट हासिल किए। कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट से बाहर रहे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। रोहित ने इशान किशन के साथ पारी का आगाज किया और सैम कुरेन के पहले ओवर में चौका जड़ने के बाद रीस टॉपली (34 रन पर एक विकेट) के अगले ओवर में लगातार दो चौके मारे।

    भारतीय कप्तान ने मोईन अली का स्वागत भी लगातार दो चौकों से किया लेकिन इस आफ स्पिनर की अगली गेंद पर विकेटकीपर और कप्तान जोस बटलर को कैच दे बैठे। रोहित ने 14 गेंद में पांच चौकों से 24 रन बनाए। दीपक हुड्डा (33) ने मोईन पर लगातार दो छक्कों के साथ खाता खोला लेकिन किशन (08) इस आफ स्पिनर की गेंद को हवा में खेलकर शॉर्ट फाइन लेग पर मैट पार्किंसन को कैच दे बैठे।

    हुड्डा ने टॉपली के अगले ओवर में भी तीन चौके मारे जिससे भारत ने पावर प्ले में दो विकेट पर 66 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने मोईन पर चौके से खाता खोला और फिर टाइमल मिल्स (35 रन पर एक विकेट)की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। उन्होंने लेग स्पिनर मैट पार्किंसन (44 रन पर एक विकेट)पर भी दो चौके मारे।

    हुड्डा हालांकि जॉर्डन की गेंद पर मिल्स को कैच देकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 17 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे। हार्दिक ने पार्किंसन पर दो चौकों के साथ 10वें ओवर में भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। सूर्यकुमार ने हार्दिक के साथ मिलकर रन गति को बरकरार रखा। उन्होंने मिल्स पर अपना दूसरा छक्का जड़ा। सूर्यकुमार ने जॉर्डन पर भी चौका मारा लेकिन इसी ओवर में उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर बटलर को कैच दे बैठे। उन्होंने 19 गेंद की अपनी पारी में चार चौके ओर दो छक्के मारे।

    सूर्यकुमार टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जॉर्डन का 82वां शिकार बने जिससे वह इस प्रारूप में इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज बन गए। हार्दिक ने लियाम लिविंगस्टोन का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया जबकि अक्षर पटेल ने इस स्पिनर पर चौके के साथ खाता खोला। हार्दिक हालांकि 37 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब बटलर ने पार्किंसन की गेंद पर उन्हें स्टंप करने का मौका गंवा दिया।

    पार्किंसन ने अक्षर पटेल (17) को जेसन रॉय के हाथों कैच कराके भारत को पांचवां झटका दिया। हार्दिक ने पार्किंसन पर छक्के और फिर एक रन के साथ सिर्फ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। हार्दिक हालांकि इसके बाद टॉपली की गेंद पर हैरी ब्रूक को कैच दे बैठे। भारतीय टीम अंतिम तीन ओवर में 20 रन ही जोड़ सकी। (एजेंसी)