ipl-2021-chennai-captain-ms dhoni-said-after-the-win-deepak-chahar-should-play-responsibility-in-powerplay

    -विनय कुमार

    महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) आज के मुकाबले को लेकर लगातार 3 मैच  हार चुकी है। इसके बावजूद ‘कैप्टेन कूल’ किस्मत के धनी हैं। इस ताज़ा हार के बाद भी उनकी टीम CSK  IPL 2021 के, POINTS TABLE पर सेकंड टॉपर टीम है। यानी, दूसरे पायदान पर जमी हुई है। अगर विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB)  की को POINTS TABLE में ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ की जगह हाथियानी है तो उसे लीग स्टेज के आखिरी मैच को बड़े अंतर से जीतना होगा।

    पहली बल्लेबाजी में IPL 2021 में CSK का खराब रिकॉर्ड

    इस ताज़ा सीजन के रिकॉर्ड्स बताते हैं कि मैदान में पहले बल्लेबाजी करना और विपक्षी टीम को जीत के लिए दिए टारगेट को डिफेंड करना ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) के लिए बड़ा ही मुश्किल रहा है। इस सीजन में CSK ने 9 मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी की है, जिसमें सिर्फ 4 में उसे जीत मिली और बाकी के 5 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है।

    वहीं, जब भी CSK को पहले गेंदबाजी और दूसरी पारी में बल्लेबाजी मिली है, उसमें किस्मत ने उसका खूब साथ दिया है। दूसरी पारी की बल्लेबाजी में CSK के खिलाड़ी शेर साबित होते नजर आए हैं। यही वजह है कि CSK ने चेज़ करते हुए 5 शानदार जीत हासिल की और अभी भी प्वाइंट्स टेबल में टॉप-2 में बहुत मजबूती से बनी हुई है। अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को धोनी की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ को नंबर 3 पर धक लाना है, तो उन्हें न सिर्फ अपने लीग स्टेज के अंतिम को जीतना होगा, बल्कि, बड़े अंतर से विपक्षी टीम को हराना होगा।

    यकीनन, इस समय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी रिलैक्स ज़रूर होंगे, क्योंकि टॉप-2 में वो बरकरार है। लेकिन प्लेऑफ के लिए उनकी टीम की ऐसी निराशाजनक फॉर्म में जाना ठीक नहीं है।

    ताज़ा हार पर धोनी ने क्या कहा ?

    कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का यह भी यही मानना है कि मानसिक और स्किल के स्तर पर इस तरह स्थितियों से जूझना पड़ता है, और यह साबित करना पड़ता है कि आप सर्वश्रेष्ठ हैं।

    कप्तान धोनी ने कहा, “मोटिवेशन की कोई कमी नहीं है, क्योंकि हमारे खिलाड़ी बहुत ही ज्यादा इंस्पायर्ड हैं। बस हमें कुछ चीजों को ठीक करने की जरूरत है। और देखना है कि इससे हमें क्या फायदे हो सकते हैं। साथ ही,  इस पर भी नजर रखनी है कि अगर टॉस हमारे पक्ष में नहीं रहा, तो किस तरह से योजना बनाकर हम आगे बढ़ें।”

    गौरतलब है कि, आज के मुकाबले में भी टॉस येलो आर्मी के कैप्टेन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के पक्ष में नहीं आया और ‘पंजाब किंग्स’ (PBKS) के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने बेहतर फैसला लेते हुए ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) को पहले बल्लेबाजी के लिए बुला लिया और उसक बाद CSK से मिले  आसान टारगेट को चेज़ किया। इसपर धोनी ने कहा, “ऐसा लगता है कि विकेट थोड़ा बहुत बदल गया था, लेकिन फिर भी यह अच्छा विकेट था।”

    Play-off में ऐसे कैसे काम चलेगा ?

    CSK को अपने  आज के मैच में पंजाब किंग्स ने जबरदस्त पटखनी दी। PBKS की तरफ से कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings) ने 42 गेंदों पर 7 चौके और 8 छक्के ठोकते हुए 98 रनों की नाबाद और जानदार पारी खेली और CSK से मिले 135 रनों का टारगेट सिर्फ 13 ओवर में ही हासिल कर लिया।

    मैच के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा, “play-off में पहुंचने के लिए हमने बहुत ही अच्छा क्रिकेट खेला है। 3 में से 2 गेम हमारे लिए थोड़े ठीक नहीं रहे। और, एक गेम में हमें लगा कि हम वापसी कर सकते थे, लेकिन इस तरह की लीग में ऐसी स्थितियां आती रहती हैं।”

    पहले पारी की बल्लेबाजी में इस सीजन में ‘येलो आर्मी’

    दरअसल,  ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) की टीम के लिए IPL 2021 में पहले बल्लेबाजी करना और उसके बाद विपक्षी टीम को अपने द्वारा दिए टारगेट डिफेंड को करना बड़ा ही कठिन रहा है।