Ravindra Jadeja Became Only The 2ND Indian Spinner To Take A Five Wicket Haul In The World Cup after yuvraj singh
रवींद्र जडेजा (PIC Credit: BCCI X)

Loading

नई दिल्ली: भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) में आज भारत का मैच साउथ अफ्रीका (Ind vs SA) के साथ खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के सामने 326 रन बनाए। जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम की शुरुआत काफी ख़राब रही। भारत के गेंदबाजों के सामने अफ्रीका के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए। वहीं इस मुकाबले में भारत के स्टार खिलाड़ी रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के पांच विकेट अपने नाम किए। 

दरअसल, लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और सलामी बल्लेबाज डिकॉक महज़ 5 रन बनाकर ही आउट हो गए। उसके बाद एक के बाद एक विकेट गिरते चले गए। भारत के गेंदबाज अफ्रीकी बल्लेबाजों पर शुरुआत से ही हावी रहे। रविंद्र जडेजा ने इस दौरान अपने नाम 5 विकेट दर्ज किए। इसी के साथ वह युवराज सिंह के बाद वर्ल्ड कप में स्पिनर के तौर पर 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

विश्व कप में किसी भारतीय स्पिनर के लिए सर्वश्रेष्ठ आंकड़े

  • 5/31 युवराज सिंह बनाम आयरलैंड बेंगलुरु 2011
  • 5/33 रवींद्र जडेजा बनाम एसए कोलकाता 2023
  • 4/6 युवराज सिंह बनाम नाम पीटरमैरिट्सबर्ग 2003
  • 4/25 आर अश्विन बनाम यूएई पर्थ 2015

साउथ अफ्रीका के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए रविंद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए, जिसमें कप्तान बावुमा का विकेट भी है। उनके अलावा जडेजा ने क्लासेन, मिलर, केशव महाराज और रबाडा को वापस पवेलियन का रास्ता दिखाया।  

मुकाबले की बात करें तो, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप में लगातार अपनी आठवीं जीत दर्ज की है। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 326 रन बनाए। भारत के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 101 रन विराट कोहली ने बनाए। उन्होंने वनडे में 49वां शतक लगाया और सचिन के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। उनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 77 और कप्तान रोहित ने 40 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी एनगिडी, मार्को यानसेन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज और तबरेज शम्सी ने एक-एक विकेट अपने नाम किए।

लक्ष्य का पीछे करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम सिर्फ 83 रन बना सकी। सबसे ज्यादा 14 रन मार्को यान्सेन ने बनाए। उनके अलावा डुसेन ने 13 रन और बावुमा-मिलर ने 11-11 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट झटके। मोहम्मद सिराज के नाम एक विकेट दर्ज हुआ।