Wankhede Stadium
File photo

    क्रिकेट की दुनिया से क्रिक्रेटप्रेमियों के लिए बहुत बड़ी खबर आई। ICC ने आगामी 20 साल के मद्देनजर ICC के 12 बड़े इवेंट के होस्ट देशों के  नाम का एलान कर दिया। गौरतलब है कि भारत को ICC T20 World Cup, 2026 वर्ल्ड कप की मेजबानी सहित ICC चैंपियंस ट्रॉफी, 2029 (CHAMPIONS TROPHY, 2029) और 2031 वर्ल्ड कप कप की मेजबानी जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा, अमेरिका (USA) ICC T20 WORLD CUP, 2024 को होस्ट करेगा। 

    इन सबके बीच सबसे बड़ी खबर ये है कि करीब तीन दशक बाद, (29 साल)  पाकिस्तान की ज़मीन पर कोई बड़ा ICC इवेंट खेला जाएगा। इतिहास गवाह है कि 1996 वर्ल्ड कप (ICC ODI WORLD CUP, 1996) के बाद  पाकिस्तान में सुरक्षा कारणों के मद्देनजर ICC के इवेंट नहीं कराए गए।  अब करीब 30 साल के बाद 2025 में पाकिस्तान के मैदानों में ‘आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होगा। 

    आपको याद दिला दें कि चैंपियन्स ट्रॉफी’ (CHAMPIONS TROPHY, 2017) का पिछला आयोजन इंग्लैंड में 2017 में कराया गया था। अब देखें इस एशियाई टूर्नामेंट की 8 साल बाद आईसीसी कैलेंडर में वापसी होगी। गौरतलब है कि ICC T20 World Cup, 2021 के पहले न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमों ने सुरक्षा कारणों मद्देनजर पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया था। अब देखना ये है कि कितने देश पाकिस्तान के दौरे पर जाना चाहेंगे। 

    गौर करने वाली बात ये है कि जैसे ही ICC ने इस बात का एलान किया वैसे ही पाकिस्तानी क्रिकेट के कई पूर्व धुरंधर खुशी से उछल पड़े। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) चीफ़ रमीज राजा (Rameez Raja) ने ट्वीट कर अपनी खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा, “यह बहुत गर्व और खुशी की बात है कि पाकिस्तान ‘ICC Champions Trophy, 2025’ की मेजबानी करेगा। यह शानदार खबर यकीनन लाखों पाकिस्तानी प्रशंसकों, प्रवासियों और दुनिया भर के क्रिक्रेटप्रेमियों को महान टीमों और खिलाड़ियों को देखने के लिए उत्साहित करेगी और दुनिया को हमारी मेज़बानी की इजाजत देगी।”

    शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने भी सामने आए। उन्होंने ट्वीट “पाकिस्तान को ICC CHAMPIONS TROPHY, 2025 की मेजबानी मिलने की खबर से बहुत उत्साहित हूं।”

    गौरतलब है कि पाकिस्तान में करीब तीन दशक के बाद किसी आईसीसी की बड़ी इवेंट की वापसी होगी। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने कहा “PCB और क्रिकेटप्रेमियों को बधाईयां। यह पाकिस्तान के खिलाड़ियों के लिए अपनी ज़मीन पर बड़े खिताब को जीतने का मौका होगा।”

    भारत को मिला तीन ICC टूर्नामेंट

    ICC ने जो शेड्यूल एलान किया है, उसके मुताबिक, भारत को ICC की 3 बड़े इवेंट्स की मेजबानी मिली है। जिसमें ICC T20 World Cup, 2026, ICC ODI World Cup,  2031 शामिल है। गौरतलब है कि 2031 के वर्ल्ड कप में भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ मिलकर मेज़बानी करेगा। इसके साथ ही, 2029 में ‘चैंपियन्स ट्रॉफी’ (ICC Champions Trophy, 2029) की मेजबानी भारत अकेले करेगा। यानी, आने वाले कुछ सालों में क्रिकेट की दुनिया में महायुद्ध और विश्वयुद्ध जोरदार होंगे।

    – विनय कुमार