Sunil Gavaskar and Ajinkya Rahane

-विनय कुमार

‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट मैच सीरीज़ (Border-Gavaskar Trophy Test Series 2020-21)के पहले टेस्ट, जो एडिलेड (Adelaide) में खेला गया था, की दूसरी इनिंग में सिर्फ 36 रन पर ऑलआउट होने के बाद टीम इंडिया ने जानदार वापसी की और मेलबर्न (Melbourne Second Test Match) में खेले गए दुसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया और हिसाब बराबर कर ली। 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में मुक़ाबला अब 1-1 से बराबरी पर है। ज़ाहिर है बाकी के 2 बचे मैचों में भी भारत की टीम जीतना चाहेगी। इस इरादे के साथ समूची टीम शानदार प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगी और मैदान में उतरेगी।

बेशक मेलबर्न में खेले गए मैच में भारत ने शानदार जीत हासिल की है। लेकिन अगले टेस्ट मैच में टीम में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। भारत के घातक तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) चोटिल होकर टीम से बाहर होंगे, मयंक्र अग्रवाल (Mayank Agrawal) और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। उनके फॉर्म में नज़र नहीं आने के कारण टीम में कुछ बदलाव जरूर देखे जा सकते हैं।

टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) फिट होकर तीसरे टेस्ट (Australia vs India Third Test Match 2021) में वापसी को तैयार हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच 7 जनवरी 2021 को  सिडनी (Sydney) में खेला जाएगा।

तीसरे टेस्ट (Aus vs Ind Test Match) से पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दुनिया के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का मानना है कि रोहित शर्मा को तीसरे टेस्ट मैच में टीम में आना चाहिए और बल्लेबाजी करनी चाहिए। साथ ही उनके साथ मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal) को सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर भेजा जाना चाहिए।

गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने यह सलाह भी दी है कि हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को अगले टेस्ट (Third Test Match Australia vs India 2020) में ‘प्लेइंगXI’ (Third Test Match Playing XI) में शामिल नहीं किया जाए।

गौरतलब है कि, आईपीएल (IPL T20, 2020) में अबकी सीज़न के चैम्पियन मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा खेल के दौरान चोटिल हो गए थे जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया के दौरे में वनडे और T20 सीरीज़ के साथ साथ 4 मैचों कि टेस्ट सीरीज़ के पहले मैच में भी रोहित शर्मा नहीं खेल पाए थे।  लेकिन अब पूरी तरह से फिट एन्ड फाइन होकर ऑस्ट्रेलिया में तीसरे टेस्ट मैच में खेलने की तैयारी में हैं। ऑस्ट्रेलिया पहुँचने के बाद आज ही उनका क्वारंटीन पीरियड भी ख़त्म हो रहा है। इसलिए रोहित शर्मा कल 30 दिसंबर को टीम इंडिया में जुड़ जाएंगे।

महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर की राय में हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) के स्थान पर रोहित शर्मा को शामिल किया जाना चाहिए और शुबमन गिल (Shubman Gill) को मिडल-आर्डर (Middle order) में बल्लेबाजी के लिए भेजा जाना चाहिए। लेकिन, अब देखना ये है कि टीम मैनेजमेंट सुनील गावस्कर की सलाह पर गौर करता है या नहीं। हनुमा विहारी की जगह शुभमन गिल को मिडल आर्डर में बल्लेबाजी का मौका अगले टेस्ट में मिलता है या नहीं।

गौरतलब है कि, शुबमन गिल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने करियर का टेस्ट डेब्यू मेलबर्न में खेले गए मैच में किया, जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से धुल चटाई। शुबमन गिल ने अपने डेब्यू मैच में करियर का पहला टेस्ट खेलते हुए पहली पारी में 45 रन और दूसरी पारी में उन्होंने नाबाद 35 रन बनाए। शुबमन गिल के खेल की तारीफ़ टेस्ट मैचों की कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे (Captain Ajinkya Rahane) ने खूब की है और उनके प्रदर्शन को लेकर उन्हें बधाई भी दी है।