India vs England
File photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच कल शुक्रवार 1 जुलाई से टेस्ट मैच शुरू होगा। यह मैच भारत के पिछले साल के इंग्लैंड दौरे में खेली जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series, 2021-2022) का पांचवां और आखिरी मैच है, जो नहीं खेला जा सका था। यह मैच बर्मिंघम के एजबस्टन के मैदान में होगा। इस सीरीज में फिलहाल भारत 2-1 की जीत के साथ बढ़त बनाए हुए है। अगर, टीम इंडिया इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराने में कामयाब होती है, या फिर, इस मैच को ड्रॉ कराने में सफल रहती है, तो भारत सीरीज जीत जाएगा। लेकिन, इंग्लैंड इस सीरीज को हारना नहीं चाहेगा। वह इस मैच को जीतकर सीरीज 2-2 से बराबरी पर लाने के लिए अपनी जान झोंक देगा।

    टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कोरोना पॉजीटिव होने की वजह से इस मैच से बाहर हैं। माना जा रहा है कि इस मैच में भारत की कप्तानी टीम के वाइस कैप्टेन जसप्रीत बुमराह कर सकते हैं। अभी, इस मैच के लिए टीम इंडिया की कप्तानी की घोषणा नहीं हुई है। IND vs ENG 5th Test Match 1 जुलाई से भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे आरंभ होगा। 

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, यदि इस सीरीज को भारत जीत जाता है तो, भारत 90 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर 5 मैचों की कोई टेस्ट सीरीज जीतेगी। 

    बहरहाल, IND vs ENG 5th Test Match 1 जुलाई को 03:30 बजे दोपहर आरंभ होगा। टॉस आधा घंटा पहले दोपहर 3 बजे होगा। इस मैच का लाइव टेलीकास्ट SONY SIX चैनलों पर होगा। मोबाइल फ़ोन पर SonyLiv ऐप पर देखा जा सकेगा।