ind vs eng test match most-runs-for-team-india-on-the-first-day-of-a-test-in-england-is-338-runs-previous-best-324-runs-at-the-oval-in-1990

    Loading

    बर्मिंघम: भारत और इंग्लैंड (India vs England Test Match) के बीच एकमात्र टेस्ट मैच शुरू हो गया है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ अच्छी नहीं रही। भारत ने 98 रन पर 5 विकेट खो दिए थे। भारत टीम अच्छा स्कोर बना पाएगी, इस बात पर सवाल खड़े हो रहे थे। तभी क्रीज पर मौजूद ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने ऐसी शानदार पारी खेली, जिसके बारे में कभी किसी ने सोचा भी नहीं था। इन दो खिलाड़ियों ने टीम को 200 के पार पहुंचाया, बल्कि 32 साल बाद कमाल भी कर दिखाया।

    दरअसल, भारतीय टीम (Team India) ने एजबेस्टन में खेले जा रहे टेस्ट मैच के पहले दिन 73 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 338 रन बनाए। साल 1990 के बाद ऐसा पहली बार था, जब भारत की किसी टीम ने इंग्लैंड में टेस्ट मैच के पहले दिन 330 से ज्यादा रन बनाए। इससे पहले भारत ने ओवल में पहले दिन चार विकेट खोकर 324 रन बनाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे हैं मैच में भारत ने खुद का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

    मैच की बात करें टी, भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ (Rishabh Pant)पंत ने 111 गेंदों में 20 चौके और 4 छक्कों की मदद से 146 रन की पारी खेली। वह चोट से जूझ रहे थे, फिर भी उन्होंने अपनी टीम के लिए शतकीय पारी खेली। इस दौरान पंत का स्ट्राइक रेट 131.53 का था। इसके अलावा रविंद्र जडेजा 163 गेंदों में 83 रन बनाए, जिनमें 10 चौके शामिल है। 

    भारत के इन दोनों बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए 330 रन का आंकड़ा पार किया। इसके अलावा छठे विकेट के लिए पंत और जडेजा के बीच 222 रन की पार्टनरशिप हुई, जो इंग्लैंड में भारत की छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है।