ind vs sa 3rd test match Cape Of 'Good Hope': All Eyes On Batter Kohli Helping 'skipper' To Win Historic Series

भारत और साउथ अफ्रीका तीन मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबर है।

    Loading

    केपटाउन, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (India vs South Africa 3rd Test Match) आज से तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। यह मैच केपटाउन में खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए भारतीय टीम फिर से तैयार हो गई है। वहीं, भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) तीसरे मैच में खेलते हुए नज़र आने वाले है। वह पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न के कारण जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाए थे। इसलिए आज के आखिरी मैच में सभी की नज़रे कप्तान विराट कोहली पर रहने वाली है।

    अब टीम को साउथ अफ्रीका को उसी की सरजमीं पर हराने के लिए करिश्माई कप्तान विराट कोहली की मौजूदगी की जरूरत है। यह मैच न्यूलैंड्स के मैदान पर भारतीय समयानुसार दोपहर 2:00 से खेला जाएगा। भारत और साउथ अफ्रीका तीन मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबर है।

    खास बात है कि, विराट कोहली आज अपना 99वां टेस्ट मैच अपनी बेटी के पहले जन्मदिन के मौके पर खेलेंगे। ऐसे में कोहली अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाकर यह पल और खास और यादगार बनाएं। अगर भारत ने साउथ अफ्रीका को उसी की सरजमीं पर हरा दिया तो तीन दशक में पहली टेस्ट सीरीज जीतने के साथ विराट कोहली का नाम देश के महानतम कप्तान के रूप में स्थापित होगा। इसके लिए भारत को अपने बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli)

    भारत को आज के मैच की पहली पारी में 300 से अधिक का स्कोर खड़ा करना महत्वपूर्ण होगा। बता दें कि, भारत ने केपटाउन में कभी टेस्ट मैच नहीं जीता है। इसलिए यह मैच भारत के लिए जीतना काफी महत्वपूर्ण है। 

    टीम में ऐसे खिलाड़ी होते हैं जिनकी सिर्फ मौजूदगी से ही टीम को मनोवैज्ञानिक फायदा मिलता है और कप्तान कोहली इसी तरह के खिलाड़ियों में शामिल हैं। वह बल्लेबाजी कर रहे हों या फील्डिंग, मैदान पर कोहली की मौजूदगी ही विरोधी टीम को असहज करने के लिए काफी है। वह भले ही दो साल से शतक नहीं जड़ पाए हों, लेकिन उनकी मौजूदगी विरोधी टीम को रणनीति बदलने पर मजबूर करती है।

    काफी विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि कप्तान विराट कोहली को ऑफ ड्राइव खेलने से बचना होगा।  यदि कोहली ऐसा नहीं कर पाते तो उन्हे   साल 2004 में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने जिस तरह से पारी खेली थी, वैसी पारी खेलनी होगी। जब सिडनी में ब्रेट ली एंड कंपनी के खिलाफ उन्होंने दोहरा शतक नहीं जड़ने तक ऑफ साइड में शॉट नहीं खेले थे।