INDIA BEAT PAKISTAN
PTI Photo

Loading

अहमदाबाद: नीले समंदर में डूबे नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का बल्ला कुछ ऐसा चला कि पाकिस्तानी आक्रमण (IND vs PAK) की धार कुंद हो गई और इस चर्चित मुकाबले में भारत ने शनिवार को सात विकेट से एकतरफा जीत दर्ज करके चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ विश्व कप में जीत का रिकॉर्ड 8- 0 कर लिया।   

महीनों पहले से जिस मैच के चर्चे थे उसमे ना तो शाहीन शाह अफरीदी को स्विंग मिली और ना ही बाबर आजम का बल्ला चला। इस महा मुकाबले में बल्ला भी मेजबान टीम का चला और गेंदबाज भी। गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 42 . 5 ओवर में 191 रन पर ढेर कर दिया और जवाब में बल्लेबाजों ने 30.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।  विश्व कप में 1992 के बाद से भारत की पाकिस्तान पर यह लगातार आठवीं जीत है।  नवरात्रि की तैयारी में जुटे शहर को भारत की जीत ने एक दिन पहले ही उत्सवमय कर दिया और मैदान पर भारी तादाद में जुटे दर्शकों के उल्लास ने इसकी बानगी दी कि जीत का जश्न स्टेडियम में थमने वाला नहीं है।

वहीं टीवी के आगे नजरें गड़ाये बैठे देश के कोने कोने में क्रिकेटप्रेमियों के लिये त्योहार की शुरूआत आज ही से हो गई। इस जीत के साथ भारत अंकतालिका में भी रनरेट में न्यूजीलैंड को पछाड़कर तीन मैचों में छह अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया। वहीं पाकिस्तान टूर्नामेंट में पहली हार के बाद चौथे स्थान पर है।  भारत की जीत के सूत्रधार रहे जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में गेंदबाज और कप्तान रोहित शर्मा। गेंदबाजों ने वनडे विश्व कप में भारत के खिलाफ पाकिस्तान को दूसरे न्यूनतम स्कोर पर आउट किया। इससे पहले 1999 में पाकिस्तानी टीम 180 रन पर आउट हो गई थी। अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ शतक के बाद लगातार दूसरे शतक की ओर बढ रहे रोहित 22वें ओवर में 86 रन बनाकर अफरीदी की गेंद पर इफ्तिखार को कैच देकर पवेलियन लौट गए लेकिन तब तक मैच पाकिस्तान की जद से निकल ही चुका था।

रोहित ने 63 गेंद में छह चौकों और छह छक्कों की मदद से 86 रन बनाये।  उनके जाने के बाद श्रेयस अय्यर (नाबाद 53) और केएल राहुल (नाबाद 19) ने जीत की औपचारिकता पूरी की।  डेंगू से उबरकर लौटे शुभमन गिल (16) और विराट कोहली (16) सस्ते मे आउट हो गए थे।  इससे पहले भारत के लिये नयी गेंद संभालने वाले सिराज और बुमराह ने अपनी लैंग्थ में बदलाव करके सीम का पूरा फायदा उठाते हुए पाकिस्तान के मध्यक्रम को निस्तेज कर दिया। कुलदीप यादव ने सऊद शकील (छह) और इफ्तिखार अहमद (चार) को लगातार आउट करके पाकिस्तान की परेशानियां और बढा दी। 

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी के रोहित के फैसले पर कई भृकुटियां तनी होगी लेकिन भारत ने शुरू ही से मैच पर दबाव बनाये रखा। पाकिस्तान के लिये कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने तीसरे विकेट के लिये 82 रन जोड़े लेकिन उनके अलावा कोई साझेदारी नहीं बना सका। बाबर ने 58 गेंद में 50 और रिजवान ने 69 गेंद में 49 रन बनाये।  सिराज ने पाकिस्तानी कप्तान को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। बाबर के आउट होते ही पूरा नरेंद्र मोदी स्टेडियम उल्लास से मानों उछल पड़ा। एक लाख दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट से आसमान गुंजायमान हो गया। 

रिजवान को बुमराह ने आफ कटर पर आउट किया। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों अब्दुल्ला शफीक (20) और इमामुल हक (36) ने अच्छी शुरूआत की। सिराज ने शफीक को पगबाधा आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई।  तीसरे गेंदबाज के रूप में आये हार्दिक पंड्या को कुछ चौके लगे लेकिन उन्होने इमाम को पवेलियन भेजा। बाबर और रिजवान के क्रीज पर रहने तक पाकिस्तान की स्थिति मजबूत लग रही थी लेकिन एक विकेट ने जज्बात और हालात दोनों बदल दिये।  (एजेंसी)