वनडे वर्ल्ड कप में आखिरी बार जब भारत ने किया था टारगेट चेज़, सचिन तेंडुलकर बने थे Player of the Match

Loading

भारत और पाकिस्तान के बीच नरेंद्र मोदी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, अहमदाबाद में इस ताज़ा वनडे वर्ल्ड कप, ICC ODI World Cup, 2023 का सबसे हाई वोल्टेज मुक़ाबला हुआ। इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीता और पहले बोलिंग चुनी। अपनी घातक गेंदबाजी से भारत ने पाकिस्तान को 42.5 ओवर में 191 रन पर समेट दिया। भारत को जीत के लिए 50 ओवर में 192 रन को चेज़ करने का टारगेट मिला। ICC ODI World Cup, 2003 में लीग स्टेज के मुकाबले के बाद यह पहली बार है कि जब वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया पाकिस्तान की तरफ से मिले टारगेट को चेज़ करने मैदान में उतरा। 

वनडे वर्ल्ड कप, 2003 में खेला गया वह मुकाबला शायद ही कोई क्रिकेटप्रेमी भुला सकता है। पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी पाकिस्तानी टीम की तरफ से सईद अनवर ने सेंचुरी ठोकी थी। रन चेज़ में भारत की तरफ़ से सचिन तेंडुलकर की तूफानी बल्लेबाज़ी का नज़ारा था। उस मुकाबले में सचिन तेंडुलकर सेंचुरी के करीब पहुंच कर सिर्फ 2 रन से चूक गए एक यादगार शतक से।

आपको याद दिला दें कि उस मैच में पाकिस्तान के ओपनर सईद अनवर ने 126 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 101 रनों की पारी खेली थी। उनके बाद इनकी टीम से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे युनिस खान। उन्होंने 36 गेंदों में 32 रन बनाए थे। बाकी कोई भी खिलाड़ी इस आंकड़े से ऊपर नहीं जा पाया था। पाकिस्तान ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 273 बनाए थे और भारत को जीत के लिए 274 रनों का टारगेट दिया था। 

रन चेज़ करने मैदान में उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मैदान पर उतरते ही गेंदबाज़ी में पाकिस्तानी सूरमाओं के छक्के छुड़ा दिए थे। उन्होंने वसीम अकरम, वकार यूनुस और शोएब अख्तर जैसे बोलर्स को दिन में तारे दिखा दिए थे। उनके साथ सलामी बल्लेबाज़ी के जोड़ीदार के तौर पर आए वीरेंदर सहवाग 21 रन बनाकर भारत के 53 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे। 

उसके बाद अपनी आतिशी बल्लेबाज़ी जारी रखते हुए  सचिन तेंडुलकर ने 37 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की। इस मैच में टीम के कप्तान सौरव गांगुली बिना खाता खोले वकार यूनुस की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए थे। मोहम्मद कैफ ने 35 रन बनाए। वे भारत के 155 स्कोर पर चौथे विकेट के तौर पर आउट हुए। उसके बाद धमाकेदार बल्लेबाज़ी कर रहे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर 98 के निजी और भारत के 177 रन के स्कोर पर 27.4 ओवर की शोएब अख्तर की गेंद पर युनूस खान द्वारा लपक लिए गए और सिर्फ 2 रन से सेंचुरी से चूक गए थे। उसके बाद क्रीज़ पर मौजूद सिक्सर किंग युवराज सिंह की 50* और राहुल द्रविड़ की 44* की नाबाद पारियों ने भारत को शानदार जीत दिलाई थी। उस मुकाबले में भारत ने 26 गेंद शेष रहते 45.4 ओवर में पाकिस्तान द्वारा दिए गए टारगेट पर 6 विकेट से तिरंगा फहराया दिया था और पाकिस्तान चारों खाने चित्त था।

गौरतलब है कि सचिन तेंडुलकर ने उस मैच में अपने वनडे करियर में 12 हजार रनों के आंकड़े को पार किया था। वनडे वर्ल्ड कप का इतिहास बताता कि इस मैच से पहले टीम इंडिया ने  कभी भी 222 रन से ज्यादा के टारगेट को चेज़ नहीं किया था। ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ सचिन तेंडुलकर की धमाकेदार बल्लेबाज़ी और युवराज सिंह के साथ राहुल द्रविड़ की शानदार नाबाद पारियां भी यादगार बन गईं।

विनय कुमार