jadeja
Pic: BCCI

    Loading

    नई दिल्ली/नागपुर. आज जहां टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) का आगाज हो गया है। वहीं दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला इस वक़्त नागपुर में खेला जा रहा है। आज इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है।

    वहीं इस नागपुर टेस्ट मैच में पहले दिन लंच तक टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को दबाव में बनाए रखा है। मेहमान कंगारू टीम ने लंच तक 4 विकेट गंवाकर 76 रन बना लिए हैं। लंच के बाद मेट रेनशॉ और मार्नस लाबुशेन आउट हो गए हैं । 

    रवींद्र जडेजा का जलवा

    वहीं आज लंच के बाद रवींद्र जडेजा ने अपना जलवा  दिखाया और ऑस्ट्रेलियाई टीम को 84 रनों पर लगातार दो विकेट झटके दे दिए। आज उन्होंने पहले उन्होंने मार्नस लाबुशेन को 49 रनों पर स्टम्प आउट कराया। यह विकेटकीपर केएस भरत के करियर की पहली स्टम्पिंग रहीं। फिर दूसरी बॉल पर जडे़जा ने नए बल्लेबाज मेट रेनशॉ को भी LBW आउट किया।

    आज स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने भारतीय स्पिनरों का डटकर सामना किया जिससे ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को यहां शुरुआत झटकों से उबरते हुए लंच तक दो विकेट पर 76 रन बनाए। मोहम्मद शमी (12 रन पर एक विकेट) और मोहम्मद सिराज (13 रन पर एक विकेट) ने सलामी बल्लेबाजों उस्मान ख्वाजा (01) और डेविड वार्नर (01) को जल्दी पवेलियन भेजा लेकिन लाबुशेन (नाबाद 47) और स्मिथ (नाबाद 19) ने बाकी बचे पहले सत्र में रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की स्पिन तिकड़ी को हावी नहीं होने दिया। 

    लाबुशेन ने अपनी 110 गेंद की पारी में अब तक आठ चौके मारे और उन्होंने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने को तरजीह थी। स्मिथ ने हालांकि अधिक रक्षात्मक रुख अपनाया। दोनों अब तक तीसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी कर चुके हैं। जडेज और अक्षर की कुछ गेंद हालांकि उछाल के साथ काफी तेजी से टर्न हुई जिससे पदार्पण कर रहे विकेटकीपर श्रीकर भरत को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

    ‘विकेट से छेड़छाड़’ 

    हालांकि  मैच से पहले ‘विकेट से छेड़छाड़’ को लेकर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के सारे दावे फुस्स साबित हुए क्योंकि वीसीए स्टेडियम की पिच भारत की सामान्य सूखी पिच लग रही है जिस पर दूसरे दिन के बाद से स्पिनरों को काफी मदद मिलती है। विकेट से स्पिनरों को टर्न मिल रहा है लेकिन भारतीय पिचों पर यह सामान्य बात है। स्मिथ और लाबुशेन ने हालांकि अपनी मजबूत तकनीक का नजारा पेश करते हुए भारतीय स्पिनरों का डटकर सामना किया।

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया क्योंकि इस पिच पर चौथी पारी में बल्लेबाजी करना आसान नहीं होगा। सिराज ने दूसरे ओवर की मैच की अपनी पहली ही गेंद पर उस्मान ख्वाजा को पगबाधा किया। मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला भारत के पक्ष में गया।

    स्मिथ को जीवनदान 

    शमी ने अगले ओवर में बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए अंदर आती गेंद पर वार्नर को बोल्ड किया। भारत नियंत्रण में दिख रहा था लेकिन इसके बाद दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज लाबुशेन ने मोर्चा संभाला और कुछ आकर्षक शॉट खेले। उन्होंने लेट कट से अक्षर पर चौका जड़ने के बाद अश्विन की गेंद पर कवर ड्राइव से चार रन बटोरे। स्मिथ हालांकि छह रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब अक्षर की गेंद पर विराट कोहली ने पहली स्लिप में उनका कैच टपका दिया।