ICC announces reserve day for India-Pakistan match in T20 World Cup
भारत बनाम पाकिस्तान (File Photo)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T 20 World Cup 2024) का लोगों को बेसब्री से इंतज़ार है। यह टूर्नामेंट वेस्टइंडीज (West Indies) और अमेरिका (America) में होने वाला है। इनमें से कुछ मुकाबले न्यूयॉर्क (New York) में भी खेला जाएगा। इस स्टेडियम (Stadium) में आठ टी20 वर्ल्ड कप मैचों का आयोजन होगा, ज‍िसमें से एक भारत-पाकिस्तान (IND vs PAK T20 World Cup 2024 Match) का महामुकाबला भी शामिल है। 

भारत-पाकिस्तान का मुकाबला 

भारत-पाकिस्तान मैच का हर किसी को काफी इंतज़ार होता है। चिर प्रतिद्वंदी टीमों का मैच काफी रोमांचक होता है। भारत-पाकिस्तान क्रिकेट प्रेमियों के अलावा दुनियाभर के क्रिकेट लवर्स को यह मैच काफी पसंद होता है। ऐसे में वर्ल्ड कप में इन दोनों की भिड़ंत काफी रोमांचक साबित हो सकती है। यह मैच जिस स्टेडियम में खेला जाना है उसे लेकर अब आईसीसी ने कुछ खुलासे किए हैं। 

PIC Credit: Social Media

2 हज़ार Km दूर तैयार हो रही पिच 

भारत-पाकिस्तान का मुकाबला जिस मैदान में खेला जाएगा उसका नाम नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Nassau County International Cricket Stadium) है। यह 34,000 सीटों वाला मैदान है, जो आइजनहावर पार्क (Eisenhower Park) में है। वहीं यहां की लिए पिच (ड्रॉप इन पिच) करीब 2000 किलोमीटर दूर फ्लोर‍िडा में तैयार हो रही है। इसे मई की शुरुआत में न्यूयॉर्क ले जाया जाएगा। इस तरह की पिच को पहले कहीं और तैयार किया जाता है, उसके बाद इसे वेन्यू पर लाकर फिट किया जाता है। 

इस स्टेडियम में होगा मुकाबला 

ICC ने कहा कि न्यूयॉर्क में बन रहे इस नए मॉड्यूलर स्टेडियम ‘नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम’ का फ़िलहाल निर्माण कार्य चल रहा है। इस स्टेडियम का काम तीन महीने में पूरा होने की संभावना है। हालांकि ICC ने इससे पहले यह भी पुष्टि की थी कि यह स्टेडियम T20 WC से पहले किसी भी इंटरनेशनल मैच की मेजबानी करेगा। 

PIC Credit: Social Media

ग्रैंडस्टैंड भी होगा तैयार 

इस स्टेडियम में प्रीमियम, वीआईपी, सुइट्स, यून‍िक पार्टी डेक और कैबाना (एक तरह की झोपड़ी) जैसी जगहों पर बैठने की व्यवस्था होगी। वहीं पहले फॉर्मूला 1 लास वेगास ग्रांड प्रिक्स के लिए इस्तेमाल होने वाले ग्रैंडस्टैंड (दर्शकों के लिए बैठने की जगह) को टी20 वर्ल्ड कप के लिए एक बार फिर तैयार किया जा रहा है। जहां से दर्शक मैच का लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

भारत का शेड्यूल

  • 5 जून – Vs आयरलैंड, न्यूयॉर्क
  • 9 जून – VS पाकिस्तान, न्यूयॉर्क
  • 12 जून – VS यूएसए, न्यूयॉर्क
  • 15 जून – VS कनाडा, फ्लोरिडा। 

वर्ल्ड कप का ग्रुप

  • ग्रुप ए- भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए
  • ग्रुप बी- इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
  • ग्रुप सी- न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
  • ग्रुप डी- साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल। 

जानकारी के लिए बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 1 जून से होने वाली है। टूर्नामेंट का पहला मैच अमेरका और कनाडा के बीच डलास में खेला जाएगा। जबकि भारत का अभियान 5 जून से शुरू होगा, जहां टीम इंडिया का पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ होने वाला है।