Virat Kohli
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    भारत ‘बनाम’ श्रीलंका के दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच 12 मार्च, शनिवार से बेंगलुरू के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में शुरू होगा। गौरतलब है कि इस सीरिज के मोहाली में खेले गए पहले मैच में भारत ने श्रीलंका को एक पारी और 222 रनों से हराया था। अब भारत दूसरे मैच को भी जीतने के लिए जान झोंक देगी। हालांकि, श्रीलंका की टीम भी इस मैच को जीत कर सीरीज बराबर करने के लिए खून-पसीना एक कर देगी। बेंगलुरू में खेला जाने वाला यह टेस्ट मैच डे-नाइट होगा, यानी कि Pink Ball Test Match होगा। एक बात आपको ध्यान दिला दें कि,  Day-Night Test Match में भारतीय टीम के पूर्व धांसू जपता  विराट कोहली (Virat Kohli) का रिकॉर्ड जानदार रहा है।

    अब तक तीन Pink Ball Test Match खेली है टीम इंडिया

    टीम इंडिया ने अपने होम ग्राउंड में अब तक 2 Day-Night Pink Ball Test Match खेले हैं। शनिवार, 12 मार्च आरंभ होने वाला टेस्ट मैच भारतीय टीम का अपने देश के मैदान में तीसरा और ओवरऑल चौथा डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। टीम इंडिया इससे पहले बांग्लादेश (Bangladesh vs India Pink Ball Test Match) और इंग्लैंड (England vs India Pink Ball Test Match) के खिलाफ Day-Night मेजबानी कर चुका है। वहीं सिर्फ एक मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर खेला था।

    पिंक बॉल टेस्ट में विराट कोहली का प्रदर्शन

    Pink Ball Test Match में भारतीय टीम के पूर्व धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का रिकॉर्ड जानदार रहा है। आपको ध्यान दिला दें कि, विराट कोहली डे-नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इंडियन प्लेयर हैं। उन्होंने अब तक 3 Day-Night Test Match खेले हैं। इस दौरान. विराट कोहली के बल्ले से 60.25 की बेहतरीन औसत से 241 रन निकले हैं। वहीं, भारत में खेले गए पिंक बॉल टेस्ट मैचों में भी Virat Kohli का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। अपने देश के मैदानों में खेले गए Day Night Test Match में उन्होंने 81.50 की औसत से रन बनाए हैं।

    पिंक बॉल टेस्ट मैच में विराट के बल्ले से निकली है जानदार सेंचुरी

    बेंगलुरू के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम (M. Chinnaswamy Stadium, Bengaluru) बेंगलुरू में शनिवार, 12 मार्च को भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का दूसरा मैच शुरू हो रहा हैं आपको याद दिला दें कि विराट कोहली ने पिंक बॉल टेस्ट मैच में सेंचुरी ठोकी है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ (Bangladesh vs India Pink Ball Test Match, 2019) 2019 में 194 गेंदों का सामना करते हुए 18 चौकों की मदद से 136 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। विराट के अलावा और कोई भी भारतीय बल्लेबाज़ Pink Ball Test Cricket में सेंचुरी नहीं लगा पाया है।  विराट कोहली के बाद टीम इंडिया के।मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) ने डे-नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। Rohit Sharma ने इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में खेले गए मैच में 96 गेंदों में 66 रन बनाए थे। विराट ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की 70वीं सेंचुरी भी डे नाइट टेस्ट मैच में ही ठोकी थी। उसके बाद आज 28 महीने गुजर चुके हैं, उनके बल्ले से कोई सेंचुरी नहीं निकली है।